13 अगस्त को कैंसर पेन मैनेजमेंट सर्विसेज का उद्घाटन एल.एन. मेडिकल कॉलेज एवं जे.के. हॉस्पिटल में होगा कार्यक्रम

    0
    129
    13 अगस्त को कैंसर पेन मैनेजमेंट सर्विसेज का उद्घाटन एल.एन. मेडिकल कॉलेज एवं जे.के. हॉस्पिटल में होगा कार्यक्रम
    भोपाल, अगस्त 2018। भोपाल के कोलार रोड स्थित एल.एन मेडिकल कॉलेज और जेके हॉस्पिटल में कैंसर पेन मैनेजमेंट सर्विसेज का उद्घाटन समारोह होने जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) दिल्ली के प्रमुख कैंसर पेन मैनेजमेंट एक्सपर्ट डॉ. सुषमा भटनागर करेंगी।
    भोपाल के जे.के. हॉस्पिटल एवं एल.एन. मेडिकल कॉलेज में कैंसर पेन मैनेजमेंट सर्विसेज को डॉ. रूपेश जैन लीड करेंगे। डॉ. रूपेश जैन शहर के वरिष्ठ पेन एंड पैलिएटिव केयर फीजिशियन हैं जो कि कैंसर पेन मैनेजमेंट में एम्स,दिल्ली सहित कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं।
    कैंसर से पीड़ित रोगियों को अधिकांश समय या कुछ समय के लिए दर्द का अनुभव होता है। कैंसर पेन मैनेजमेंट सर्विसेज ऐसे ही लोगों के लिए काम करती है। कई बार कैंसर या फिर कैंसर के इलाज के कारण भी रोगियों को दर्द का अनुभव होता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कई बार कैंसर रोगियों का उपचार होने के बाद भी वे दर्द से पीड़ित रह सकते हैं।
    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कैंसर के दर्द के कई कारण हैं, लेकिन अक्सर कैंसर का दर्द तब होता है जब ट्यूमर नसों या शरीर के अंगों पर दबाव बनाता है या जब कैंसर कोशिकाएं हड्डियों या शरीर के अंगों पर आक्रमण करती हैं। केमोथेरेपी, विकिरण, या सर्जरी जैसे कैंसर के उपचार भी दर्द का कारण बन सकते हैं।

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0