A Little Walk Is Good For Both Your Physical And Mental Health, Michelle Obama Gives Tips For Fitness

    0
    108

    [ad_1]

    अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी ने हमेशा महिलाओं के स्वास्थ्य और फिटनेस के महत्व पर जोर दिया है. मिशेल ओबामा अक्सर उनको अपने फिटनेस रूटीन के साथ बने रहने की नसीहत देते हुए देखी गई हैं. स्वस्थ खाना, नियमित व्यायाम और खुद को प्राथमिकता देने पर सलाह से भी उन्होंने हमेशा प्रशंसा पाया है. अब, अपने नए सोशल मीडिया पोस्ट में, मिशेल ने रोजाना चहलकदमी की अहमियत पर रोशनी डाली है.

    अमेरिका की पूर्व फर्स्ट लेडी ने सिखाया फिट रहने का मंत्र

    हर साल 7 अप्रैल को मनाया जानेवाला ‘राष्ट्रीय सैर दिवस’ के मौके पर उन्होंने बताया कि हम सभी को संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए कुछ कदम उठाने की जरूरत है.

    ‘चहलकदमी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा’

    उन्होंने कहा, “मैं उम्मीद करती हूं कि आप सभी थोड़ा समय चहलकदमी के लिए निकाल सकें. मैं जानती हूं कि ये हमेशा आसान नहीं होता.” उनका कहना है कि टहलने के लिए थोड़ा समय निकालना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए अच्छा है, खासकर इन दिनों.

    विशेषज्ञों का कहना है कि तेजी से चलना दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है, बशर्ते ये सप्ताह में कम से कम पांच दिन किया जाए. ये बल्ड शुगर लेवल कम करने में भी मदद करता है और दिमागी सेहत को बढ़ाता है.

    लेकिन, लोगों की कुछ आम गलतियां चहलकदमी को कम प्रभावी और कम सुखद बना सकती हैं. इसलिए गलतियों से बचने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए.

    1. जब आप टहलें, तब आपको सावधान रहने की जरूरत है. आपको समझने की जरूरत है कि आपका शरीर कैसा महसूस करता है. ये सबसे बुनियादी बात है जो आप कर सकते हैं.

    2. सही जूतों के जोड़ों पर निवेश करें क्योंकि ये आपको स्किन में दर्दनाक गांठों के विकसित होने से पैर की रक्षा करते हैं.

    3. तेज चलें, लेकिन लंबा डग भरने से परहेज करें क्योंकि ये आपके पैर में चोट का कारण बन सकता है और आप अपना संतुलन भी खो सकते हैं. उसके बजाए बेहतर है कि छोटे कदम उठाएं.

    4. जब आप टहल रहे होते हैं तब आपको ब्रेक लेने की जरूरत होती है. विशेषज्ञों का कहना है कि टहलने के दौरान नियमित अंतराल लेने से आपको ज्यादा जलाने में मदद मिल सकती है और आपका फिटनेस लेवल, स्टेमिना को बढ़ाता है.

    Vitamin D, E, और K शरीर के लिए क्यों हैं जरूरी? कहां से पूरी करें इनकी कमी

    Health Tips: सिर्फ फायदे ही नहीं शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है टमाटर, जानें कैसे

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator



    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0