Amazing Health Benefits Of Eating Spinach Add It To Your Daily Diet

    0
    188

    [ad_1]

    पालक पोष्टिकता से भरपूर होता है. पालक आपको कई रोगों से भी बचाता है. पालक खाने से आपको देर तक भूख नहीं लगती जिससे आपका वजन भी कम होता है.

    ये हम सभी जानते हैं कि पालक गुणों से भरपूर होता है, पालक में अच्छी मात्रा में फायबर होता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही पालक आयरन का भी अच्छा स्रोत है. पालक वजन घटाने में भी कारगर साबित होता है. पालक खाने से देर तक भूख नहीं लगती. ऐसे में आप दूसरी वजन बढ़ाने वाली चीजों को खाने से बचते हैं.आइए जानते हैं कि पालक कौन-कौन से रोगों दूर रखता है और‍ आपके लिए कितना फायदेमंद है.

    पालक खाने के 10 फायदे

    1. पालक डायबिटीज के मरीजों को लिए बहुत फायदेमंद है. पालक में मौजूद फाइबर हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी कारगर साबित होता है.

     2. पालक वजन कम करने के लिए भी अच्छा माना जाता है. पालक में कैलोरी की मात्रा काफी कम और पोषण से भरपूर होता है. पालक खाने से पूरे दिन आपकी एनर्जी बनी रहती है.

    3. पालक आपको सेहतमंद बनाए रखता है क्योंकि पालक में मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और अमीनो एसिड होता है जो आपकी सेहत के लिए अच्छा है.

    4. पालक में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पालक पोष्टिकता का श्रोत माना जाता है और डॉक्टर्स भी पालक खाने की सलाह देते हैं.

    5. पालक खाने से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है. पालक में मौजूद कैरोटीन और क्लोरोफिल कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

    6. पालक पेट और पाचन को बेहतर माना जाता है. पालक में अच्छी मात्रा में  फाइबर होता है जिससे आपका वजन भी कम होता है.

    7. पालक स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर भगाता है. पालक खाने से बाल भी मजबूत बनते हैं. अगर आप अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रख पाते हैं, तो अपने खाने में पालक जरूर शामिल करें.

    8. पालक आपकी हड्डियों और दातों को भी मजबूत बनाता है. इसलिए बच्चों को भी खाने में पालक जरूर दें.

    9. पालक आपकी आंखों के लिए बहु‍त अच्छा साब‍ित हो सकता है.

    10. पालक में मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी जैसी समस्याओं को दूर करता है. इसलिए गर्भवती महिलाओं को पालक खाने की सलाह दी जाती है.

    कैसे खाएं- अगर आपको पालक खाने का पूरा फायदा लेना है तो इसका जूस बना कर पीएं. आप इसमें टमाटर या और कोई वेजीटेबल भी एड कर सकते हैं. इसके अलावा आप पालक की सब्जी बना सकते हैं जैसे- आलू पालक, पालक पनीर, पालक कोर्न या फिर पालक का साग. आप सुबह उठकर पालक के 8-10 पत्ते खा सकते हैं. अगर आपको इससे अलग कुछ खाने का मन है तो आप पालक की रोटी, पूरी, परांठा या कचौड़ी भा बना सकते हैं. ऐसा करने से आपको पालक के फायदे और स्वाद दोनों मिल जाएंगे.

    कोरोना काल में इन फलों के जरिए बढ़ाएं शरीर में प्रोटीन की मात्रा

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0