Be Careful Eating Pomegranate It Can Be Harmful For Health Know How

    0
    120

    [ad_1]

    नई दिल्ली: अगर आप फलों के शौकीन हैं, तो अनार को पसंद करते ही होंगे. कुछ लोग तो अनार को नाश्ते में खाते हैं, तो कुछ इसे बैग में रखकर ऑफिस ले जाते हैं. काम से ब्रेक मिलने पर वे तुरंत अनार खा लेते हैं. अनार खाने में स्वादिष्ट होता है और देखने में भी बेहद आकर्षक लगता है. हालांकि इसके अत्यधिक सेवन से आप कई तरह की समस्याओं से घिर सकते हैं. ये बात सुनने में भले ही अजीब लग रही होगी, लेकिन सौ फीसदी सच है. आज आपको बताएंगे कि कैसे अनार आपको ‘बीमार’ बना सकता है. खासतौर से जब आप पहले से किसी बीमारी से जूझ रहे हों, तो इसके सेवन से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

    ब्लड प्रेशर करता है कम

    कई स्टडी में यह बात सामने आई है कि अनार का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. ऐसे में जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है या ब्लड प्रेशर में बदलाव होता है, उनको इस फल से दूर रहना चाहिए. साथ ही यह काफी मीठा होता है, डायबिटीज के मरीज भी इसे अवॉइड कर सकते हैं.

    पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं

    अत्यधिक अनार का सेवन करने से आपको पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आपको उल्टी, पेट दर्द और डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपका पाचन तंत्र सही काम नहीं कर रहा, तो आपको अनार और इसके जूस का सेवन नहीं करना चाहिए.

    एलर्जी हो सकती है

    एलर्जी अनार का सबसे कॉमन साइड इफेक्ट है. कभी-कभी यह समस्या गंभीर भी हो सकती है. अगर आप अनार खाने के बाद खुजली, सूजन, गले में खराश जैसी समस्याएं महसूस करते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. साथ ही अनार से दूरी बना लेनी चाहिए.

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0