Beauty Tips Face Mask Made Of Eggs Will Make Skin Beautiful And Young

    0
    229

    [ad_1]

    अंडा स्किन को जवान और खूबसूरत बनाता है. अंडे की सफेदी में बैक्टीरिया को नष्ट करने वाले तत्व होते हैं, जो एक्ने और पिंपल जैसी समस्याओं का समाधान करते हैं.

    अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है यह न केवल आपकी सेहत के लिए अच्छा है, बल्कि अगर इसका इस्तेमाल आप अपनी त्वचा पर करें, तो यह इसमें नई जान डाल देता है. अंडे के सफेद हिस्से में प्रोटीन और एल्ब्यूमिन  मौजूद होता है जिससे स्किन टोनिंग होती है.

    अंडे के सफेद हिस्से के फेस मास्क से स्किन टाइट होती है और यह त्वचा का सारा तेल सोख लेता है. सिर्फ यही नहीं, इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं अच्छी बात ये है, कि अंडे को आप किचन में मौजूद कई सामग्रियों के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे चेहरे पर अंडा लगाने के फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं.

    चेहरे के बाल हटाए

    अंडा चेहरे पर दिखने वाले अनचाहे बालों को हटाने के लिए बहुत फायदेमंद है. जिन लोगों के चेहरे पर जरूरत से ज्यादा बाल होते हैं, वे अंडे के सफेद हिस्से की मदद से प्राकृतिक तरीके से इनसे राहत पा सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में अंडे का सफेद हिस्सा लेकर ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाएं. अब एक टिशू पेपर को अपने आंख और नाक के शेप में काटकर इस पर ब्रश से अंडा लगाएं और फिर इसे अपने चेहरे पर चिपकाएं. जब ये पूरी तरह से सूख जाए, तो धीरे-धीरे करके इसे हटा लें. ऐसा करने से चेहरे के सभी फेशियल हेयर गायब हो जाएंगे.

    त्वचा को ठंडा करने के लिए

    1 अंडे का सफेद भाग, 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच कैमोमाइल चाय (ठंडा या कमरे के तापमान पर) मिलाएं. अपनी त्वचा पर लागू करें और ठंडे पानी से रिंस करने से पहले 20 मिनट तक सूखने दें. एलोवेरा जेल और कैमोमाइल चाय रेडनेस और सूजन को शांत करने में मदद करती. वहीं धूप से झुलसी त्वचा पर इस मास्क के इस्तेमाल से बचें.

    चेहरे के पोर्स टाइट करने में

    अंडा चेहरे के बढ़े हुए छिद्रों को बंद करने में बेहद मददगार है. इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच अंडे का सफदे हिस्सा लें और इसमें एक नींबू का रस अच्छे से निचोड़ लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15 बाद इसे धो लें. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपके चेहरे पर कसाव आ जाएगा.

    काले घेरे से छुटकारा दिलाए

    यदि आपकी अपनी आंखों के नीचे डार्क सकल्र्स से परेशान हैं, तो अंडा लगाना शुरू कर दें. ये पफीनेस हटाने के साथ काले घेरे भी दूर करेगा. इसके लिए अंडे के सफेद हिस्से को ब्रश की मदद से आंखों के आसपास लगाएं. इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. याद रखें, इसे लगाने से पहले चेहरा साफ पानी से धो लें और उपचार के बाद भी मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें. सप्ताह में एक बार इस उपाय को कर आपको बहुत जल्दी डार्क सर्कल से छुटकारा मिल जाएगा. अगर आपकी संवेदनशील त्वचा है, तो आप हफ्ते या महीने में एक बार इस उपाय को कर सकते हैं. ऑयली स्किन वाले लोग हर दूसरे दिन या हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल चेहरे पर करें.

    ऑयली स्किन मास्क

    अंडा एक अच्छा ऑयली स्किन सेवर है. ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए इससे अच्छा उपाय और कुछ नहीं हो सकता. यह चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त तेल को हटाने में बहुत मददगार है. इसके लिए 1 अंडे का सफेद भाग लें और उसमें 1/2 नींबू का रस डालें. वहीं 1 चम्मच कच्चा शहद मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक सूखने दें. गर्म पानी से मुंह धोलें. नींबू का रस एक प्राकृतिक लाइटनिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है और आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को निकालता है. शहद प्राकृतिक रूप से जीवाणुरोधी होता है, जो मुंहासे वाली त्वचा को शांत कर सकता है.

    एंटी-एजिंग फेस मास्क

    कौन अपनी उम्र से कम नहीं दिखना चाहता. अगर ऐसा है, तो अंडा एंटी एजिंग का बढ़िया इलाज है. इसके लिए दो चम्मच पके हुए चावल, एक चम्मच पिसा हुआ बादाम पाउडर, एक अंडे की जर्दी और नींबू का रस मिलाकर फेस मास्क बनाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें. नियमित रूप से इसे लगाने पर आपकी त्वचा से उम्र का पता ही नहीं चलेगा.

    चेहरे की रंगत निखारे

    अगर आपके चेहरे की रंगत कहीं खो गई है, तो अंडे की मदद से आप आसानी से इसे वापस ला सकते हैँ. अंडे के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को न केवल सॉफ्ट बल्कि ग्लोइंग भी बना सकते हैं. इसके लिए अंडे को यॉक के साथ फेटें और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं. अब इस चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद पहले गुनगुने पानी और फिर ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में अलग ही निखार आ जाएगा.

    ड्राय स्किन के लिए

    सूखी त्वचा वाले लोगों के लिए अंडा बहुत फायदेमंद है. अंडे की जर्दी विटामिन ए और प्रोटीन से भरपूर होती है, जो त्वचा को पोषण देने का काम करती है. इसके लिए एक कटोरी में एक अंडे की जर्दी, एक चम्मच शहद और दो बूंद बादाम का तेल मिलाएं. चेहरे पर इसे लगाएं और फिर 20 मिनट तक इसे सूखने दें. सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें.

    मुंहासों का इलाज करे

    अंडे की सफेदी में बैक्टीरिया को नष्ट करने वाले तत्व होते हैं, जो एक्ने और पिंपल जैसी समस्याओं का समाधान करते हैं. इसके लिए अंडे के सफेद हिस्से को फेंटकर एक्ने वाले हिस्से पर उंगली की मदद से लगाएं. जब ये सूख जाए, तो पानी से धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार लगातार ऐसा करने से चेहरे पर दिखने वाले मुंहासों से निजात मिलेगी.

    डिप्रेशन की समस्या को दूर करने में मदद करेंगे ये फूड्स

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0