Cauliflower Vs Broccoli: Which Vegetable Is Hidden In The Treasure Of Good Health ?

    0
    186

    [ad_1]

    फूल गोभी हम भारतीयों के किचन की एक अहम सब्जी मानी जाती है. लेकिन इसको खाने में बच्चे और बड़े दोनों बहुत नखरे दिखाते हैं. लेकिन आजकल एक और मिलती जुलती सब्जी जिसे ब्रोकली के नाम से जाना जाता है मेट्रो शहरों के बाद अन्य शहरों में भी लोगों की पसंद बनती जा रही है. जहां एक तरफ फूल गोभी भारतीय सब्जी है, वहीं ब्रोकली एक विदेशी सब्जी है, जो कि अब भारत में भी उगाई जाने लगी है. भारत के कई हिस्सों में अभी भी फूल गोभी और ब्रोकली को काफी हद तक एक जैसा माना जाता है और सिर्फ यही नहीं पोषण के मामले में भी ये काफी हद तक एक जैसी हैं, लेकिन दोनों में पोषण की मात्रा अलग अलग होती है.

    आजकल टीनएजर फूलगोभी की जगह ब्रोकली खाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. दरअसल, उनका मानना है कि ब्रोकली ज्यादा फायदेमंद होती है. इतना ही नहीं कई जगहों पर लोग ब्रोकली को हरी गोभी के नाम से भी पुकारते हैं. वहीं ब्रोकली ब्रेसिक्सा वानस्पतिक परिवार के सदस्यों में शामिल है, जिसे सब्जी के साथ कच्चे सलाद के रूप में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. भारत में आम लोगों में ये ज्यादा लोकप्रिय नहीं है, लेकिन फिर भी अब धीरे-धीरे ये लोगों के रसोईघरों में अपनी जगह बनाती जा रही है.

    गोभी और ब्रोकली के फायदे:

    1. गोभी में कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और लौह तत्व के अलावा विटामिन ए, बी, सी, आयोडीन, और पोटैशियम और थोड़ी सी मात्रा में तांबा भी मौजूद होता है. जो हमारी सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है. वहीं ब्रोकली में एंटी ऑक्सीडेंट्स और फायटोकेमिकल्स के साथ- साथ आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, प्रोटीन, विटामिन ए और सी समेत कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

    1. ब्रोकली और गोभी में बहुत कम मात्रा में कैलोरीज पाई जातीं है. उबली हुई गोभी खाकर वजन तेजी से कम किया जा सकता है. शरीर के आतंरिक सूजन को दूर करने के लिए उबले हुए गोभी के प्रयोग किया जा सकता है. वहीं ब्रोकली को सलाद के रूप खाना गुणकारी है.

    1. इन दोनों सब्जियों में आइसोथियोसाइनेट्स और ग्लूकोसाइनोलेट्स मौजूद होते हैं. ये दोनों तत्व शरीर में कैंसर सेल्स को उतपन्न होने से रोकते हैं. गोभी की अपेक्षा ब्रोकली में ये तत्व ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं.

    1. दोनों सब्जियों को उबालकर खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. इन्हे थोड़ा स्वादिष्ट बनाने के लिए उबालने के बाद इसमें काला नमक और आमचूर का प्रयोग किया जा सकता है.

    1. सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर में रक्त परिसंचरण धीमी गति से होता है. इसलिए इस मौसम में गोभी और ब्रोकली के सेवन से रक्त पतला हो जाता है सामान्य स्थिति में परिसंचरण करता है.

    इसे भी पढ़ें

    Health tips: क्या आपको भोजन दोबारा गर्म कर खाने की आदत है? हो जाएं सावधान !

    Health Tips: स्पाइसी फूड खाने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, बरतें ये सावधानियां

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0