Corona Update: Amid Low Turnout For Corona Vaccination Health Ministry Makes Changes In COWIN App

    0
    151

    [ad_1]

    कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों में संकोच को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके लिए जारी नियमों में रजिस्ट्रेशन को लेकर कुछ बदलाव किए है. अब राज्यों को वैक्सीन लगवाने के लिए ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी दे दी गयी है. हालांकि पहले से ही दर्ज स्वास्थ्यकर्मियों को इसमें प्राथमिकता दी जाएगी.

    CO-WIN एप में किए बदलाव 

    इस से पहले CO-WIN एप में ऑन-द-स्‍पॉट रजिस्‍ट्रेशन की व्‍यवस्‍था नहीं थी. अब अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्यकर्मियों की कम भीड़ देखते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने इस एप में बदलाव किया है. राज्यों को अब इसमें ऑन-द-स्‍पॉट रजिस्‍ट्रेशन की सुविधा प्रदान कर दी गयी है. कोविड-19 वैक्सिनेशन के एम्पावर्ड ग्रूप के अध्यक्ष डॉ. आर.एस. शर्मा के अनुसार, “हर केंद्र पर रोजाना औसतन 100 लोगों को वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गयी है. लेकिन कुछ केंद्रों पर इस से बहुत कम लोग वैक्सीन लगाने के लिए आ रहे हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए हमने एप में कुछ बदलाव किया है. अब दूसरी तारीखों में वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्टर किए गए स्वास्थ्य्कर्मी भी उसी दिन ऑन-द-स्‍पॉट वैक्सीन लगवाने के लिए अपना नाम दर्ज कर सकेंगे.”

    संसाधनों की बर्बादी रुकेगी 

    डॉ. आर.एस. शर्मा ने कहा कि, “ये बदलाव एक बेहतर कदम है. वैक्सीन लगाने के लिए बहुत सारे कर्मचारी और अन्य संसाधन उपयोग में लाए जा रहे हैं. यदि उम्मीद के मुताबिक लोग वैक्सीन लगवाने नहीं आएंगे तो इन संसाधनों की बर्बादी होगी. हमें स्वास्थ्यकर्मियों की एक तय संख्या को रोजाना वैक्सीन लगनी है. तो ऐसे में इन संसाधनों को बर्बाद होने से रोकना हमारी प्राथमिकता है. हालांकि पहले उन्हीं स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगायी जाएगी जो उस दिन के लिए रजिस्टर्ड किए गए हैं.”

    क्या है CoWIN एप्लीकेशन

    कोरोना महामारी से बचने के लिए जल्द ही पूरे भारत में टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी. ऐसे में केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से CoWIN ऐप को लॉन्च किया जाएगा. इस ऐप के जरिए कोविड-19 वैक्सीन के लिए फ्री रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे. को-विन ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त उपलब्ध होगा. वहीं इस ऐप के जरिए किसी शख्‍स के वैक्‍सीन लेने के बाद किसी भी संभावित साइड इफेक्ट पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी. दरअसल, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से कोविड-19 के इलाज के लिए दो वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. जिनमें कोविशील्ड और कोवैक्सीन शामिल हैं.

    यह भी पढ़ें

    ऑस्ट्रेलियाई मीडिया हुआ टीम इंडिया का मुरीद, निशाने पर आए टिम पेन

    संसद भवन परिसर में बदली गई महात्मा गांधी की प्रतिमा की जगह, अब गेट नंबर 2 और 3 के बीच स्थापित

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0

    Close