Corona Vaccination: Number Picks Up As India Vaccinates About 16 Lakh Health Workers In First Week Of Vaccination Drive

    0
    123

    [ad_1]

    कोरोना के खिलाफ 16 जनवरी से देश भर में बड़े पैमाने पर शुरू हुआ टीकाकरण अभियान धीमी शुरुआत के बाद अब धीरे धीरे रफ्तार पकड़ रहा है. टीकाकरण के पहले सप्ताह में लगभग 16 लाख लोगों को कोरोना वायरस के खिलाफ टीके लगाए गए हैं. अब तक देश भर में टीकाकरण के 27,776 सत्र आयोजित किए जा चुके हैं.

    शनिवार को देश भर में तीन लाख 50 हजार लोगों लगा टीका 

    देश भर में शनिवार को 3,512 सत्रों में एक लाख 91 हजार लोगों को टीका लगा. टीकाकरण की शुरुआत बेहद धीमी थी लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किए गए बदलावों के बाद इसमें बढ़ोतरी दर्ज की गयी है.

    CO-WIN एप में बदलाव से हुआ इजाफा 

    केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी CoWIN ऐप में ऑन-द-स्‍पॉट रजिस्‍ट्रेशन की व्‍यवस्‍था करने के बाद टीकाकरण के मामलों में वृद्धि दर्ज की गयी है. अब दूसरी तारीखों में वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्टर किए गए स्वास्थ्य्कर्मी भी उसी दिन ऑन-द-स्‍पॉट वैक्सीन लगवाने के लिए अपना नाम दर्ज कर पा रहे हैं. दिल्ली में भी

    दिल्ली में 6,957 लोगों को लगी वैक्सीन

    दिल्ली के अलग अलग अस्पतालों में शनिवार को 8,100 लोगों को टीका लगने का लक्ष्य तय किया गया था. जिसमें से 6,957 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगायी गयी. जो की तय किए गए लक्ष्य का 86 प्रतिशत है. राजीव गांधी सुपर स्पेशीऐलिटी हॉस्पिटल की डॉ. छवि गुप्ता के अनुसार, CoWIN ऐप में ऑन-द-स्‍पॉट रजिस्‍ट्रेशन की व्‍यवस्‍था करने के बाद से टीकाकरण अभियान में बेहद मदद मिली है. वैक्सीन लगाने के लिए बहुत सारे कर्मचारी और अन्य संसाधन उपयोग में लाए जा रहे हैं. इस बदलाव से इन संसाधनों की बर्बादी होने की सम्भावना भी कम हो गयी है.

    देश में लगातार गिर रही हैं सक्रिय मामलों की संख्या

    देश में आज सक्रिय मामलों की संख्या में 1.73 फीसदी की कमी दर्ज की गयी. इसके साथ ही कुल पॉजिटिव मामलों में सक्रिय मामलों की संख्या गिर कर 1,84,408 हो गयी है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, पांच राज्यों केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में देश के कुल सक्रिय मामलों का 75 फीसदी हिस्सा है.

    यह भी पढ़ें

    असम में अमित शाह की रैली, कहा- कांग्रेस बताए इतने सालों तक राज्य रक्तरंजित क्यों रहा

    Experts का दावा-Budget 2021 से पहले शेयर बाजारों में रहेगा बड़ा उतार-चढ़ाव

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0