Corona Vaccine: CoWin Application Will Have Limited Access In Start

    0
    126

    [ad_1]

    नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सुबह 10.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये देशभर के 3600 अलग अलग केंद्रों पर कोविड-19 वैक्सीन अभियान की शुरुआत करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री CoWIN मोबाइल एप्लीकेशन भी जारी करेंगे. CoWIN एप्लीकेशन बैकएंड से चलकर लाभार्थी तक इस वैक्सीन के पहुंचने का पूरा ब्यौरा रखेगी. हालांकि शुरुआत में केंद्र और राज्य के स्तर पर CoWIN मोबाइल एप्लीकेशन का सीमित इस्तेमाल ही हो पाएगा.

    आम जनता के लिए एक महीने बाद उपलब्ध होगी CoWIN एप्लीकेशन

    इस अभियान से जुड़े एक अधिकारी के अनुसार, “आम जनता के लिए ‘CoWIN’ एक महीने के अंदर उपलब्ध कर दिया जाएगा. आम जनता ऑनलाइन वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन दोनों ही के द्वारा इसका इस्तेमाल कर सकती है.” कोरोना के खिलाफ कल से शुरू हो रहे अभियान में CoWIN एप्लीकेशन बेहद महत्वपूर्ण है. इस अभियान की योजना, उसको लागू करने और इस पर नजर बनाए रखने का कार्य इस एप्लीकेशन के जरिए किया जाएगा. शुरुआत में इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल स्वास्थ्यकर्मियों तक ही सीमित रखा गया है. इस दौरान ये स्वास्थ्यकर्मी इस एप्लीकेशन पर अपनी जानकारी दे पायेंगे और साथ ही अपनी वैक्सीनेशन से जुड़ी जानकारी ले पाएंगे. लगभग एक करोड़ स्वास्थ्यर्मियों का नाम पहले से ही इस प्लेटफ़ॉर्म पर दर्ज किया जा चुका है.

    क्या है CoWIN एप्लीकेशन

    कोरोना महामारी से बचने के लिए जल्द ही पूरे भारत में टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी. ऐसे में केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से CoWIN ऐप को लॉन्च किया जाएगा. इस ऐप के जरिए कोविड-19 वैक्सीन के लिए फ्री रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे. को-विन ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त उपलब्ध होगा. वहीं इस ऐप के जरिए किसी शख्‍स के वैक्‍सीन लेने के बाद किसी भी संभावित साइड इफेक्ट पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी. दरअसल, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से कोविड-19 के इलाज के लिए दो वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. जिनमें कोविशील्ड और कोवैक्सीन शामिल हैं.

    तीन चरणों में किया जाएगा वैक्सीनेशन 

    रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोविड-19 का वैक्सीनेशन तीन चरणों में किया जाएगा. पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल होंगे. इसके बाद इमरजेंसी वर्कर्स का वैक्सीनेशन होगा. वहीं, तीसरे चरण में वैसे लोग जो पहले से ही किसी बीमारी से ग्रसित हैं, उनका वैक्सीनेशन किया जाएगा. बता दें कि एक व्यक्ति के वैक्सीनेशन का समय लगभग 30 मिनट का हो सकता है.

    यह भी पढ़ें

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0