Coronavirus Diet: If Immune System Has To Boost, Add These 5 Healthy Drinks To Your Diet

    0
    104

    [ad_1]

    वर्तमान स्थिति को देखते हुए इन दिनों बीमार पड़ने का खतरा आप मोल लेना नहीं चाहते होंगे. बीमारियों को दूर करने के लिए आपको अपने इम्यून सिस्टम बढ़ावा देने की जरूरत है, जिसे सही पोषण खाने की आवश्यकता होती है. हमारे इम्यून सिस्टम में मौजूद एंटीबॉडीज बीमारियों, संक्रमण से लड़ते हैं और और महत्वपूर्ण है कि आप उसे स्वस्थ और मजबूत रखें.

    कोरोना वायरस महामारी ने हमारे दैनिक जीवन में इम्यूनिटी के महत्व का एहसास करा दिया है. मेलबॉर्न यूनिवर्सिटी की तरफ से किए गए रिसर्च में पाया गया कि मजबूत इम्यून सिस्टम वायरस से लड़ सकता है और संक्रमण से आपको ठीक होने में मदद कर सकता है. अगर आप भी चाहते हैं कि इम्यूनिटी मजबूत बने, तब ये कुछ ड्रिंक्स आपकी मदद करने में सक्षम होंगे.

    तरबूज का जूस

    तरबूज में पानी की अत्यधिक मात्रा होती है जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. ये डिटॉक्सिफिकेशन में भी मदद करता है. डिटॉक्सिफिकेशन का मतलब है खून साफ करना. ये लीवर में मौजूद खून को शुद्ध करने और विषैले पदार्थों को निकालने में मदद करता है. उसमें स्वस्थ पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन ए और मैग्नीशियम होते हैं. तरबूज का जूस मांसपेशी के दर्द को कम करने में भी मदद करता है जो फ्लू का एक आम लक्षण होता है.

    टमाटर का जूस

    टमाटर के ताजा जूस में फोलेट होता है, जो संक्रमण के खतरे को कम करता है. उससे विविध प्रकार के विटामिन्स, मिनरल्स और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स भी मुहैया होते हैं जो शरीर को अनगिनत स्वास्थ्य फायदे पहुंचाते हैं.

    तीखे फल का जूस

    तीखे फल विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोत और मजबूत इम्यूनिटी बूस्टर समझे जाते हैं. हो सकता है कि आप नहीं जानते होंगे कि विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है, जो आपके शरीर की संक्रमण और वायरल बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. विटामिन सी की कमी लंबे समय से इम्यून रिस्पॉन्स के नुकसान से जुड़ी हुई है. एक स्वस्थ व्यस्क के लिए एक दिन में 100 मिलीग्राम विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए काफी है.

    कद्दू का जूस

    कद्दू के बीज से तैयार ये जूस जिंक, मैग्नीशियम और फाइबर में अधिक होता है. तीनों आवश्यक पोषक तत्व स्वस्थ इम्यून सिस्टम को बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं. ये सूजन को कम करने में भी मदद करता है.

    लाल फल का जूस

    चुकंदर, गाजर, सेब से तैयार जूस पोषक तत्वों का खजाना होते हैं जो सूजन वाले लक्षणों को कम करते हैं और आपके इम्यून सिस्टम की मदद करते हैं. इसके अलावा, ये जुकाम या फ्लू के लक्षणों से मुकाबला करने में भी आपकी मदद करते हैं, जो आपके रोजाना के कामकाज में बाधा बन सकते हैं.

    Health Tips: रोजाना सरसों का साग खाने से होते हैं कई फायदे, जानिए

    जानिए Vitamin A, B और C का महत्व, स्रोत और कमी से होनेवाली बीमारियों को भी जानें

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0