Coronavirus: Infection Spreading Due To These Mistakes, Be Careful

    0
    177

    [ad_1]

    नई दिल्लीः देशभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 91 लाख को पार कर गया है. देशभर में अभी तक 91 लाख 77 हजार 840 कोरोना संक्रमित मामले सामने आ गए हैं. वहीं देशभर में एक बार फिर कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ती दिख रही है. ठंड के मौसम के आगाज के साथ ही कोरोना का संक्रमण तेज होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

    कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना के बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना से बचाव के लिए लोगों को काफी सावधानी बरतनी पड़ेगी. एक्सपर्ट के अनुसार जब तक कोरोना संक्रमण की वैक्सीन का निर्माण नहीं हो जाता है, तब तक कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरूरी एहतियात बरतना ही समझदारी होगी. आइए हम आपको बताते हैं कि किन 5 वजहों से आप कोरोना संक्रमण को फैलने से रोक सकते हैं.

    सोशल डिस्टेंसिंग

    कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए शुरुआत में ही बता दिया गया था कि सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करके कोरोना के फैलाव को रोका जा सकता है. वहीं कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन में ढील के बाद ज्यादातर लोग इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं. बीते दिनों देश के कई हिस्सों में सोशल डिस्टेंसिंग को नजरअंदाज किया गया. जिसके कारण कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है. कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सबसे ज्यादा जरूरी है.

    मास्क

    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए मास्क के इस्तेमाल को सबसे अहम बताया है. कोरोना वायरस पर हुई रिसर्च से पता चला है कि हवा में मौजूद वायरस के कणों से इसका संक्रमण हो सकता है. जिसे रोकने के लिए हमेशा मास्क का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही समय समय पर मास्क को बदलना भी बेहद जरूरी है.

    सैनेटाइजर का इस्तेमाल

    कोरोना वायरस का संक्रमण छुने से भी होता है. इसलिए घर से बाहर निकलते समय सेनेटाइजर को हमेशा अपने साथ रखें. सेनेचाइजर के इस्तेमाल से वायरस को निष्क्रिय किया जा सकता है.

    सर्दी, जुकाम पर ध्यान दें

    कोरोना वायरस के आम लक्षणों की बात करें तो सर्दी लगना, जुकाम, बुखार, खांसी इसके मुख्य लक्षण हैं. वहीं देश के कई पिछड़े इलाकों में सर्दी लगने पर या बुखार आने पर लोग इसे आम बिमारी समझकर इसकी जांच कराने से बच रहे हैं. जो कोरोना वायरस के संक्रमण के लिए काफी घातक है. सर्दी लगने या बुखार आने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर कोरोना टेस्ट जरूर कराएं.

    इसे भी पढ़ेंः

    Health Tips: डायबिटीज के मरीजों को मूंगफली खानी चाहिए या नहीं, जानिए यहां

    Health Tips: भूलकर भी सर्दियों में न करें ये पांच गलतियां, सेहत के लिए है खतरनाक

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0