Coronavirus Second Wave: What You Should Do To Avoid Doing This Holi, Know

    0
    125

    [ad_1]

    पिछले साल ठीक होली के समय कोविड-19 की स्थिति खराब हुई थी, जिससे लॉकडाउन लगाना पड़ा. एक साल में कोरोना वायरस में कई बदलाव देखने में आए हैं. हालांकि, टीकाकरण अभियान पूरी रफ्तार से जारी है, लेकिन अभी हमें लंबा सफर तय करना है. अब भारत कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहा है. संक्रमण के रोजाना मामले 50 हजार पार कर रहे हैं. लेकिन होली के दौरान खुद को सुरक्षित रखने की दी गई सलाह में कोई बदलाव नहीं आया है.

    स्वास्थ्य अधिकारी और विशेषज्ञ संभावना के बारे में चिंतित हैं कि अगर लोगों ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया, तब त्योहार सुपर स्पेड्रर घटना में बदल सकता है. कुछ राज्यों में सार्वजनिक तौर पर भीड़ और होली के उत्सव की गतिविधियों को पहले सीमित कर दिया गया है. आपको भी कोविड-19 की दूसरी लहर से खुद को सुरक्षित रखने के लिए परेहज करना चाहिए.

    लोगों को निमंत्रण- बाहर से अपने घर पर त्योहार मनाने के लिए लोगों को निमंत्रण न दें. आप कभी नहीं सुनिश्चित हो सकते हैं कि आपकी मुलाकात कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित है. बड़े पैमाने पर न मनाएं त्योहार को बड़े जमावड़े के साथ न मनाएं, जहां अज्ञात ट्रैवल हिस्ट्री वाले लोग भी मौजूद हो सकते हैं.

    यात्रा न करें- अपने परिजनों के बिना त्योहार मनाना बहुत मुश्किल होता है. लेकिन हर शख्स की सुरक्षा के लिए आप अपनी वर्तमान जगह को होली मनाने के लिए न छोड़ें. सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने से परहेज करें.

    जुलूस में शिरकत न करें- किसी भी जुलूस का त्योहार के समय हिस्सा न बनें. राज्य सरकारों ने कई जगहों पर जुलूस निकालने पर बैन लागू किया है. होलिका दहन को मनाने के लिए चिता के पास इकट्ठा न हों.

    जुकाम और फ्लू- सुझाव दिया जाता है कि जुकाम और फ्लू के लक्षण वाले लोग किसी उत्सव में शिरकत न करें, चाहे लक्षण मामूली ही क्यों न हो.

    हाथ धोएं और नहाएं- अगर आपको कुछ जरूरी काम से बाहर निकलना पड़े, तब वापस आने के बाद हाथों को धोना और उचित तरीके से नहाना सुनिश्चित करें.

    लोगों से हाथ न मिलाएं या गले न मिलें- हाथ मिलाने और गले मिलने से आयोजन के दौरान बचें. विशेषज्ञों की तरफ से सुझाए गए महामारी के शुरुआती दिनों में नमस्ते जैसे शब्द को उपयोग में लाएं.

    फेस मास्क पहनें- घर से जब कभी बाहर निकलना पड़े, तब फेस मास्क का इस्तेमाल करना न भूलें. इससे कोई फर्क नहीं है कि आप कितने करीबी लोगों से मिलने जा रहे हैं. इसलिए हर वक्त मास्क पहनने को सुनिश्चित करें.

    ये ड्रिंक मांसपेशियों की ऐंठन को रोक सकता है, नई रिसर्च में किया गया दावा, ऐसे पहुंचाता है फायदा

    होली पर जरूर आजमाएं रसोई की इन चीजों को, रंगों से स्किन, मुंह, आंख की करेंगी सेफ्टी

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0