Coronavirus: Strengthen Immune System To Fight Covid, Include These Things In Your Food

    0
    116

    [ad_1]

    पूरा देश इन दिनों कोविड की दूसरी लहर की मार झेल रहा है. ये लहर पहली लहर से ज्यादा खतरनाक है. लगातार बढ़ते मामलों की वजह से अब ना तो समय पर अस्पतालों में बेड मिल रहे हैं और ना ऑक्सीजन सिलेंडर, तो ऐसे में जरूरी है कि हम अपने आप को घर पर ही सुरक्षित रखें. इसके लिए हमें सबसे पहले अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाना पड़ेगा. क्योंकि इस वायरस का शिकार वो लोग हुए हैं जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर था. एक बेहतर इम्यून का मतलब ये नहीं कि वो वायरस को शरीर में घुसने से रोक सकता है, बल्कि वायरस से लड़ने में मदद करता है. इसलिए ऐसे कई तरीके हैं जिनसे व्यक्ति अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ा सकता है.

    गर्म पानी का सेवन: अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन भर में पर्याप्त गुनगुना पानी पीना चाहिए. गर्म पानी पीने से हमारे शरीर की थकान भी दूर हो जाती है.

    घर के मसाले: अपना इम्यून सिस्टम अच्छा रखने के लिए खाने में हमें हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. इसके अलावा हल्दी को पानी में मिलाकर पिएं.

    योगासन: हर दिन घर पर योग और मेडिटेशन करने से हमारा शरीर एक्टिव रहता है और फेफड़े मजबूत होते है.

    जंक फूड से बचें: फिलहाल कुछ दिनों तक जंक फूड बिल्कुल ना खाएं और ना बच्चों को खाने दें. इससे हमारा शरीर कमजोर पड़ता है जिससे हम बीमार हो सकते हैं. इसलिए हमेशा ऐसा भोजन करना चाहिए जो हल्का हो और आसानी से डाइजेस्ट हो सके.

    काढ़ा पिएं: अगर किसी को सर्दी सा जुकाम है तो वो घर पर काढ़ा बनाकर पी सकता है. काढ़े में तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, अदरक और मुनक्का डाल कर बनाए ये हमारे शरीर में वायरस को मारने में मदद करता है और हमारे इम्यून को मजबूत बनाता है.

    इसे भी पढ़ेंः

    Lockdown Night Curfew: महाराष्ट्र, दिल्ली और यूपी समेत जानिए किस राज्य में है लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू और अन्य पाबंदियां

    केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे बोले- सभी AIIMS में बढ़ा दी गई है आईसीयू बेड की संख्या

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0