Covid-19 Vaccine: India Gives Approval To Start Phase Three Clinical Trials


हैदराबाद: कोविड-19 वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण के परीक्षणों का अंतरिम विश्लेषण सफलतापूर्वक पूरा हो चुका है. उसके बाद अब 26 हजार वॉलेंटियर पर तीसरे चरण के मानव परीक्षण की शुरुआत होने जा रही है. ‘कोवैक्सीन’ निर्माता कंपनी भारत बायोटेक ने शुक्रवार को जानकारी दी.

भारत ने कोविड वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण की दी अनुमति

सूत्रों ने बताया कि हैदराबाद की वैक्सीन निर्माता कंपनी ने दो अक्टूबर को भारत के औषधि महानियंत्रक से तीसरे चरण के परीक्षण को शुरू करने की अनुमति मांगी थी. मानव परीक्षण के पहले और दूसरे चरण के अंतरिम विश्लेषण सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद उसे अंतिम चरण का परीक्षण करने की इजाजत मिल गई. मंजूरी के बाद अब, भारत बायोटेक देश भर के 25 से अधिक केंद्रों पर 26 हजार वॉलेंटियर पर तीसरे चरण का मानव परीक्षण करने का मंसूबा बनाया है. उम्मीद की जा रही है की इसके नतीजे अगले साल फरवरी तक आ सकते है.

26 हजार वॉलेंटियर पर  ‘कोवैक्सीन’ का परीक्षण होगा शुरू

इससे पहले, औषधि महानियंत्रक ने जुलाई में भारत बायोटेक को वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण का मानव परीक्षण शुरू करने की इजाजत दी थी. भारत बायोटेक ‘कोवैक्सीन’ का विकास भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और राष्ट्रीय विषाणु संस्थान के साथ मिलकर कर रही है. जानवरों पर किए गए परीक्षण के बाद कहा गया था कि वैक्सीन ने बंदरों वायरस के खिलाफ एंटी बॉडीज विकसित किया था. गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित होनेवाले देशों में भारत का दूसरा नंबर है. भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित होनेवालों की संख्या 78 लाख पहुंच चुकी है.

वैज्ञानिकों ने कहा- कोविड वैक्सीन का मानव परीक्षण मौत की घटना पर भी जारी रहना चाहिए

फिल्मों की तैयारियों में जुटी अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस, इंस्टाग्राम पर शेयर किया ये वीडियो



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close