Covid-19 Vaccine: Take Precautions Before Getting Vaccine, Avoid Taking These Medicines

    0
    153

    [ad_1]

    क्या आप 45 साल से ज्यादा के हैं और कोविड-19 वैक्सीन का डोज लेने जा रहे हैं? भारत में इस सप्ताह कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण शुरू हुआ है. 45 साल से ऊपर के और बीमारियों से जूझ रहे लोगों को वैक्सीन का डोज लगाया जा रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कोविड-19 के लिए सिर्फ डोज लगवाने से वायरस से लड़ने में आपको मदद मिलेगी? आपको डोज लेने से पहले और लेने के बाद उचित सावधानी बरतने की जरूरत होगी. सवाल है कि वैक्सीन के डोज से पहले और बाद में सावधानी को कैसे समझा जाए?

    कोविड-19 वैक्सीन का डोज लेने से पहले एहतियात

    जब आप वैक्सीन का डोज लेने जा रहे हैं, तब अल्कोहल और तंबाकू से बचना सुनिश्चित करें. टीकाकरण से पहले डॉक्टर सही समय पर सोने की सलाह भी देते हैं, लेकिन ये भी पर्याप्त नहीं है. कोविड-19 का डोज लगवाने से पहले अपनाए जानेवाले एहतियात में कुछ और भी शामिल है. मिसाल के तौर पर, अगर आप नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं (NSAIDs) ले रहे हैं, तब

    कोरोना वायरस वैक्सीन का डोज इस्तेमाल करने से पहले इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन जैसी दवाइयों को लेने से रोकने की जरूरत है. NSAID में स्टेरॉइड नहीं होता है, लेकिन ये काम स्टेरॉइड दवाइयों का करती है. उसमें सूजन मिटाने के गुण होते हैं. इबुप्रोफेन गठिया यानी जोड़ों में सूजन को कम करने की एक आम दवा है जबकि एसिटामिनोफे दवा बुखार और दर्द के लिए आम तौर से ली जाती है. मेडिकल दुकानों पर आसानी से उपलब्ध ये दवाइयां कोरोना वायरस वैक्सीन के काम को बदल सकती हैं और उससे वैक्सीन का उचित प्रभाव नहीं हो सकता.

    नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं को रोकें

    ये दवाइयां आम तौर से सूजन, सिर दर्द, पीरियड्स, जुकाम और फ्लू का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, इस प्रकार की दवाइयां आपके शरीर में इम्यून रिस्पॉन्स को दबा देती हैं और जब आपको कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन का डोज लगाया जाता है, तब आपका प्रभावी एंडीबॉडीज कम बन रहा होता है. इसलिए NSAIDs ग्रुप के तहत सभी दवाइयों के इस्तेमाल से कोविड-19 वैक्सीन का डोज लगवाने से पहले और लगवाने के बाद जरूर बचना चाहिए.

    ये भी पढ़ें

    ब्लड ग्रुप कोविड-19 संक्रमण के प्रति क्यों खास महत्व रखता है? रिसर्च में सामने आई ये चौंकाने वाली बात

    Health Tips: गर्म पानी पीने से हो सकता है सेहत को ये नुकसान, जानें कैसे करें सेवन

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0