Despite Low Calories And Exercise Your Increased Weight Is Not Decreasing Know Why

    0
    146

    [ad_1]

    लोगों के जीवन में मोटापा एक बड़ी परेशानी बनकर आता है. मोटापे को गलत खान-पान का जिम्मेदार ठहराया जाता है. लेकिन कैलोरी कम और एक्सरसाइज के बावजूद लोग अपने मोटापे को खत्म करने में असफल होते हैं. आइये जानते हैं इसके पीछे क्या वजह है.

    थायरॉयड

    मोटापे की सबसे बड़ी वजह थायरॉयड को माना जाता है. अगर आपका थायरॉयड सही मात्रा में थायराइड हार्मोन नहीं बना पा रहा है तो आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं. साथ ही इसी के साथ आपको थकान, कमजोरी, ठंड जैसे लक्षण भी देखने को मिलते है.

    मेनोपॉज

    रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं में वजन मेनोपॉज के वक्त बढ़ जाता है. उम्र के बढ़ने के साथ-सथ मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है जिसके कारण कैलोरी बर्न करने में समस्या पैदा होती है. मेनोपॉज के कारण कमर पर ज्यादा मोटापा चढ़ता है.

    नींद की कमी

    आपको ये जानना होगा कि आपकी अच्छी सेहत के लिये नींद बहुत जरूरी होती है. देर रात तक जगना और और कुछ ना कुछ खाते पीते रहना आपकी कैलोरी को बढ़ा देता है जिस कारण आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं.

    तनाव

    शरीर के लिये तनाव बेहद हानिकारक साबित होता है. दरअसल, तनाव लेने से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन बनता है जो आपके अंदर भूख को और बढ़ाता है. तनाव लेने से दिमाग में हाई कैलोरा वाली चीज़े खाने का मन करता है जिस कारण आपके शरीर में कैलोरी और बढ़ जाती है.

    स्मोकिंग छोड़ना

    स्मोकिंग की आदत शरीर के लिये नुकसानदायक है. लेकिन अगर आप स्मोकिंग को छोड़ने का फैसला लेते है तो इस प्रक्रिया के दौरान आप में मोटापा बढ़ने की संभावना बन जाती है. लेकिन ये समस्या वक्त के साथ भी खत्म हो जाती है.

    यह भी पढ़ें.

    Coronavirus: कोरोना बुखार मापने का जानें क्या है सही तरीका, सर और हाथ का टेंपरेचर नहीं देता आपको एक्यूरेट नतीजा

    अधिक मात्रा में दूध पीना भी आपकी सेहत के लिये हो सकता है हानिकारक, जानें क्या कहती है स्टडी

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0