Despite Of Having Many Benefits From Honey, It Can Be Harmful For Your Health


शहद को शुगर का वैकल्पिक फूड समझा जाता है. लेकिन उसकी बहुत ज्यादा मात्रा सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. शहद में विटामिन बी, एमिनो एसिड, एंजाइम, मिनरल, एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी भी मौजूद होता है. इसके इस्तेमाल से जख्म जल्दी भरने में मदद मिलती है. ये खांसी और गले की खराश में आसानी पैदा कर सकता है. लेकिन सेहत के लिए उसके साइड-इफेक्ट्स भी हैं. अक्सर लोग इस बारे में ज्यादा नहीं जानते. इसका मतलब हुआ कि फायदा हासिल करने के चक्कर में आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

ब्लड शुगर को बढ़ाता है- ये जरूर है कि शहद शुगर का विकल्प है लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि ये शुगर से खाली है. शहद प्राकृतिक तौर से मीठा होता है और उसमें कार्बोहाइड्रेट्स भी पाया जाता है. ये आपके ब्लड शुगर को बढ़ा भी सकता है. डायबिटीज पीड़ितों को अपनी डाइट में शामिल करने से सावधानीपूर्क इस्तेमाल करना चाहिए. बेहतर होगा का डायबिटीज रोगी शहद का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें.

वजन में वृद्धि करता है- शहद में मौजूद मिठास आपके वजन को भी बढ़ा सकती है. शहद का ज्यादा इस्तेमाल आपकी रोजाना कैलोरी की मात्रा में इजाफा करती है.

ब्लड प्रेशर बढ़ाता है- शहद में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं, लेकिन उसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल हाइपरटेंशन के खतरे को बढ़ा सकता है.

दांतों के लिए नुकसानदेह- शहद के ज्यादा इस्तेमाल का मतलब शुगर का ज्यादा इस्तेमाल होता है. आम तौर से उसे मुंह की सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता. शहद चिपचिपा होने की वजह से इस्तेमाल करने पर दांतों से चिपक जाता है और उसकी खराबी का कारण बन सकता है.
एक दिन में कितना शहद खाएं-आपकी डाइट में शुगर और शहद जैसे मीठे खाने के फूड की मात्रा कम होनी चाहिए. खास तौर से अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं. रोजाना एक या दो चाय के चम्मच से ज्यादा शहद का इस्तेमाल न करें.

अरंडी तेल के हैरतअंगेज फायदे, इस्तेमाल करने के ये हैं तरीके

Vastu Tips: अगर बचना चाहते हैं आर्थिक नुकसान से तो भूलकर भी वाशरूम में न करें ये काम

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close