Diet And Exercise Can Increase Your Height, Add These Foods For Your Body Length

    0
    151

    [ad_1]

    कद लंबा होने पर इंसान को खुद पर आत्मविश्वास होता है, उसका व्यक्तित्व भी खूबसूरत नजर आता है. बाजार में कद बढ़ाने के कई प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे. हर कंपनी का दावा होता है कि उसके प्रोडक्ट्स से कद को सौ फीसद लंबा किया जा सकता है. टेलीविजन और संचार माध्यमों में दो तरह के विज्ञापन प्रमुखता से नजर आते हैं. एक मोटापा कम करने के और दूसरा लंबाई बढ़ाने के लिए.

    कद का छोटा या बड़ा होना हार्मोन्स पर निर्भर करता है. छोटे कद वाले लोग जेनेटिक समस्या कहकर संतोष कर लेते हैं. इसके बावजूद, कई ऐसे कारण हैं जिसकी वजह से कद की लंबाई प्रभावित होती है. व्यायाम को अपनाने और जीवनशैली में बदलाव लाकर अपना लक्ष्य हासिल किया जा सकता है.

    कद बढ़ाना संभव है या असंभव?

    विशेषज्ञों के मुताबिक, नींद के दौरान कद बढ़ने की प्रक्रिया सक्रिय हो जाती है. कमर के बल 10 मिनट लेटने से कद में 5 मिलीमीटर का इजाफा हो सकता है. उनका कहना है कि दिन भर में रीढ़ की हड्डी सिकुड़ती है और लेटने से हड्डी अपनी असल शक्ल में वापस आ जाती है. अपने कद की लंबाई के लिए कुछ खास व्यायाम समेत डाइट किसी हद तक फायदा पहुंचा सकता है. 25 साल से ज्यादा की उम्र में कद बढ़ने की संभावना बहुत कम हो जाती है. लंबे कद के इच्छुक लोग बताए गए नुस्खे पर अमल कर सकारात्मक नतीजा हासिल कर सकते हैं.

    अंडों का करें इस्तेमाल

    अंडे विटामिन बी12 और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. उसके इस्तेमाल से कद बढ़ने में मदद मिलती है. इसलिए, डाइट में अंडा को शामिल निहायत जरूरी है.

    मुर्गी का मांस खाएं

    चिकन में मौजूद प्रोटीन, विटामिन बी12, सेलेनियम, फॉस्फोरस और एमिनो एसिड पाए जाते हैं, जो कद बढ़ाने में मददगार माने जाते हैं. इसलिए हफ्ते में एक बार मुर्गी का मांस जरूर खाएं.

    फाइबर से भरपूर फूड खाएं

    जौ का आटा, बाजरा, मकई, केला फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा, ऑयरन, मैग्नीशियम और सेलेनियम भी पाया जाता है जो कद लंबा करने में मदद देता है.

    मछली का करें इस्तेमाल

    मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन डी और प्रोटीन पाया जाता है. उसका इस्तेमाल कद को बढ़ाने का काम अंजाम देता है.

    दही का करें इस्तेमाल

    दही में कई पोषक तत्वों समेत कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम पाए जाते हैं. ये इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने और कद को लंबा करने का काम करते हैं.

    डायबिटीज रोगियों के लिए सोयाबीन है बेहद फायदेमंद, डाइट में इस तरह करें शामिल

    Eyecare Tips: आंखों की रोशनी में सुधार और दृष्टि को बढ़ाने के लिए ये देसी नुस्खे हो सकते हैं मददगार

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0