Do Not Consume Too Much Protein For Weight Loss, Your Body May Suffer This Loss


मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है. वजन घटाने के लिए लोगों को अपनी डाइट से वसा वाले फूड्स को घटाकर और डाइट में प्रोटीन को शामिल करने  की सलाह दी जाती है. कई लोग वजन घटाने कोशिश में जरुरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन कर लेते हैं और यहीं गलती कर देते हैं क्योंकि किसी भी चीज का जरुरत से ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. प्रोटीन से शरीर को बहुत फायदे होते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं की इसका जरुरत से ज्यादा सेवन कर लिया जाए. हम आपको बता रहे हैं कि प्रोटीन के ज्यादा सेवन से क्या नुकसान हो सकते है.

वजन बढ़ना

प्रोटीन का अतिरिक्त सेवन आमतौर पर बॉडी में वसा के रूप में जमा होता रहता है, जबकि अतिरिक्त अमीनो एसिड बॉडी से मल के जरिए उत्सर्जित होता है. इससे समय के साथ वजन बढ़ सकता है, खासकर जब आप अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाने की कोशिश करते समय बहुत अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं.

सांस में बदबू
प्रोटीन का ज्यादा सेवन करने से आपके सांसों से बदबू आने लगती है. खासकर जब आप कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना बंद कर देते हैं. आपकी बॉडी कीटोसिस नामक मेटाबॉलिज्म में चली जाती है, जो रसायनों का उत्पादन करता है जिसकी वजह से आपकी सांसों में बदबू बनी रहती है.

कब्ज
प्रोटीन युक्‍त आहार में फाइबर की कमी होती है. इसलिए ये कब्‍ज का कारण बन सकते हैं. ये शरीर के बाकी अंगों को फायदा तो पहुंचाते हैं मगर फाइबर न होने के कारण यह कब्‍ज की समस्‍या उत्‍पन्‍न कर सकते हैं. डाइट में फाइबर की गैर-मौजूदगी कब्ज का कारण बनता है.

डायरिया

बहुत अधिक डेयरी प्रोडक्‍ट, फाइबर की कमी के कारण, दस्त का कारण बन सकता है। यदि आप डेरी प्रोडक्‍ट या तले हुए मांस, मछली और मुर्गी जैसे प्रोटीन स्रोतों का उपभोग करते हैं तो यह दस्‍त का कारण बन सकते हैं। डायरिया से बचने के लिए खूब पानी पिएं, कैफीन युक्त पेय पदार्थों से बचें, तले हुए खाद्य पदार्थों और अतिरिक्त वसा वाले भोजन को सीमित करें और अपने फाइबर का सेवन बढ़ाएं।

चक्कर आना
प्रोटीन का ज्यादा सेवन करने वाले लोगों में ब्रेन फॉगिंग या चक्कर आने की समस्या पैदा हो सकती है. अधिक प्रोटीन खाने के लिए आपको अपने कैलोरी काउंट को बनाए रखने के लिए कार्ब का सेवन कम करना होगा. लो कार्ब का मतलब है कि आपके मस्तिष्क को कम चीनी मिलती है, जिसके कारण यह वास्तव में सिकुड़ जाता है, जिससे आप धुंधला महसूस करते हैं.

यह भी पढ़ें:

क्या आप जो मसाले खा रहे हैं उनमें गधे की लीद और तेज़ाब मिला हुआ है? पकड़ी गई ऐसी एक फैक्टरी, पढ़ें पूरी खबर

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close