Do Not Keep These Fruits And Vegetables In The Fridge Even In Summer

    0
    203

    [ad_1]

    फल और सब्जियों को गर्मी के मौसम में फ्रिज मे रखने की सलाह दी जाती है लेकिन कई ऐसे फल और सब्जियां हैं जिन्हें फ्रिज में रखना नुकसानदायक हो सकता है.

    गर्मियों के सीजन में खाने पीने की चीजों को तरो ताजा रखने के लिए हम उन्हें फ्रिज में रखते हैं, लेकिन कई ऐसी सब्जियां और फल हैं जिन्हें फ्रिज में बिलकुल भी नहीं रखना चाहिए. इन फल और सब्जियों को फ्रिज में रखने से वे फ्रेश रहने की बजाए जल्दी खराब हो जाती हैं. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ सब्जियों और फल के बारे में.

    खरबूजा: खरबूजे को कभी भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इसे फ्रिज में रखने से फ्रिज में रखी दूसरी चीजों में खरबूजे की खुशबु हो जाएगी और आसानी से जाएगी भी नहीं. इसके अलावा खरबूजे को फ्रिज में रखने से उसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स का प्रभाव कम हो जाता है जिससे शरीर को उसका असली बेनिफिट नहीं मिला पाता है. साथ ही साथ इसे फ्रिज में रखने से इसके टेस्ट में भी फर्क आता है.

    सेब: सेब भी ऐसा फल है जिसे भी फ्रिज में रखने से बचें. सेब को फ्रिज में रखने से सेब के टेस्ट में बदलाव आने लगता है और ये जल्दी गल भी जाता है. सेब को नॉर्मल टेंपरेचर पर रखकर इसे दो हफ्तों तक स्टोर किया जा सकता है.

    केला: केले को भी कभी फ्रिज में नहीं रखें. ऐसा करने से केला पिलपिला होने लगता है. केले को फ्रिज में रखने से केला जल्दी खराब हो जाता है. इसके अलावाा इसका स्वाद भी बदल जाता है.

    प्याज: प्याज को कभी भी फ्रिज में न रखें. प्याज को फ्रिज में रखने के बजाए इसे किचन में ऐसी जगह रखें जहां सूरज की रौशनी आती हो. प्याज को फ्रिज में रखने से प्याज जल्दी गल कर खराब हो जाती है.

    आलू: आलू स्टार्च से भरपूर होता है इसलिए इसे फ्रिज में न रखकर नॉर्मल टेंपरेचर पर रखें. इससे आलू का प्रयोग हम लंबे समय तक कर सकते हैं. कच्चे आलू को फ्रिज में रखने से इसके अंदर का स्टार्च फ्रिज के ठंडे तापमान में रासायनिक रूप से टूटने लगता है. इससे आलू का स्वाद बदल जाता है.

    लहसुन: अगल आपको लहसुन लंबे समय तक प्रयोग करना है तो इसे भी भूलकर कभी फ्रिज में न रखें. फ्रिज में लहसुन रखने से इसका टेस्ट तो खराब होता है ही बल्कि दूसरी चीजों में भी इसकी स्मेल आने लगती है.

    ये भी पढ़ें

    तनाव और बेचैनी को उचित आहार के जरिए किया जा सकता है काबू, शोध में दावा

    Health Tips: इस घरेलू नुस्खे को अपनाकर बुखार, खांसी और गले की समस्या से पाएं छुटकारा

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0