Drinking Milk Can Cause Cancer, Know What The Study Says

    0
    134

    [ad_1]

    अच्छी सेहत बनाये रखने के लिये दूध पीने की सलाह सभी को दी जाती है. दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन D, पोटैशियम समेत अन्य कई पोषक तत्व पाये जाते है. साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाये रखने के लिए भी दूध पीने की कहा जाता है. लेकिन हालहिं में एक स्टडी में पाया गया कि दूध पीना जितना अच्छा है  उतना ही सेहत के लिये नुकसानदायक भी है.

    अधिक मात्रा में पीना आपकी सेहत के लिये हानिकारक 

    रिसर्चर्स की माने तो दूध को सूपरफूड की तरह नहीं देखा जाना चाहिए. उनका कहना है कि दूध शरीर के लिये अच्छा है लेकिन जरूरत से ज्यादा पीना आपके लिये हानिकारक साबित हो सकता है. एक रिसर्चर के मुताबिक, डेयरी प्रोडक्ट में ऐसा कुछ खास नहीं है जो अन्य प्रोडक्ट में नहीं पाये जाते. ये बात ठीक है कि दूध से कैल्शियम मिलता है लेकिन और भी कई चीजें उपलब्ध है जिससे कैल्शियम की कमी दूर की जा सकती है.

    केवल दूध पीने से आपकी हड्डियां नहीं होती मजबूत

    एक स्टडी के मुताबिक, हड्डियों के लिये दूध काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन जिस देश में दूध का सेवन सबसे अधिक होता है वहां भी फ्रैक्चर के मामले बराबर देखने को मिलते है. इसका मतलब साफ है कि केवल दूध पीने से आपकी हड्डियों में कुछ खास असर नहीं पड़ रहा है. दूध के अलावा भी बहुत कुछ है जिसकी जरूरत आपके शरीर के लिये जरूरी है.

    65 प्रतिशत लोगों को लैक्टोज की दिक्कत होती है

    स्टडी के अनुसार, कुछ लोगों को दूध पीने से लैक्टोज इनटॉलेरेंस की समस्या होती है, मतलब कि वो डेरी प्रोडक्ट में मिलने वाले लैक्टोज को आसानी से नहीं पचा पाते जिसके चलते उन्हें पेट के फूलने और पेट दर्द की शिकायतें होती हैं. हैरानी की बात है, कि 65 प्रतिशत लोगों को लैक्टोज की दिक्कत होती है. वैसे तो बाजार में लैक्टोज फ्री प्रोडक्ट भी मिलते हैं लेकिन एक्सपर्ट्स इनहें फिर भी ऑरेंज जूस, हरी सब्जियां खाने की अधिक सलाह देते है.

    अधिक मात्रा में दूध पीने से हो सकता है कैंसर

    एक स्टडी के मुताबिक, डेयरी प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल कैंसर जैसी समस्याओं को पैदा करता है. पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर और महिलाओं में एंडोमेट्रियल कैंसर होने की ज्यादा संभावना बनती है. हालांकि अभी इस पर और पड़ताल करना बाकी है. आपको बता दें, फुल क्रीम मिल्क में सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा अधिक होती है. साथ ही सोडियम की भी मात्रा पायी जाती है. जो दोनों दिल और ब्लड प्रैशर के लिये हानिकारक है. इसलिए रिसर्चर दूध का सेवन अधिक मात्रा में करने से मना करते है.

    यह भी पढ़ें.

    शादी के बाद पति-पत्नी के वजन बढ़ने की ये होती हैं प्रमुख वजहें, काबू पाने का आसान तरीका जानिए

    Health Tips: चिया सीड्स का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, जानिए इसके नुकसान

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0