Excess And Low Intake Of Calories Have Side Effects For Body, Know How Many Should You Eat Daily?

    0
    90

    [ad_1]

    स्वस्थ भोजन से कैलोरी, मिनरल और प्रोटीन मिलते हैं. संतुलित कैलोरी की जरूरत हर शख्स को अलग-अलग होती है. कम कैलोरी के नतीजे में इंसान कमजोर और बीमार पड़ सकता है, जबकि ज्यादा कैलोरी का इस्तेमाल भी नुकसानदेह है. ये शरीर में इकट्ठा होने पर इंसान को सुस्त बना देता है और मोटापा भी बढ़ने लगता है.

    शारीरिक मेहनत या मजदूरी करने वालों को दफ्तर में बैठकर काम करने वालों की तुलना में ज्यादा कैलोरी चाहिए. विशेषज्ञों का कहना है कि हर फूड में कैलोरी की मात्रा भी अलग-अलग होती है. घी, तेल और फैट वाले फूड से अन्य फूड के मुकाबले ज्यादा कैलोरी मिलती है. उम्र में इजाफे के साथ कैलोरी की कमी की भी जरूरत होती है. प्रेगनेन्ट या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ज्यादा कैलोरी चाहिए. शरीर के एक किलोग्राम वजन के लिए एक घंटे में एक कैलोरी की दरकार होती है.

    एक दिन में कितनी कैलोरी चाहिए?

    कैलोरी की आवश्यकता रोजाना ऊर्जा की खपत से बदलती रहती है. ज्यादातर खाली रहने वाले शख्स को रोजाना 2500 कैलोरी चाहिए. औसत गतिशील शख्स को 3000 कैलोरी की जरूरत होती है. मेहनत-मजदूरी करने वाले को 4500 कैलोरी की दरकार होती है. महिलाओं को कम कैलोरी की आवश्यक्ता होती है. ज्यादातर खाली रहने पर उन्हें 2100 और ज्यादा काम करने की सूरत में 3000 कैलोरी चाहिए. एक तीन वर्षीय बच्चे को 1200 कैलोरी की रोजाना आवश्यक्ता होती है.

    कैलोरी और वजन में कमी के इच्छुक

    वजन कम करने वाले को ज्यादा कैलोरी वाले फूड पर सख्ती से कंट्रोल करना चाहिए. वजन में कमी लाने का सबसे उपयुक्त तरीका कैलोरी की मात्रा का निर्धारण शरीर के वजन से होना चाहिए. रोजाना खुराक से हासिल होने वाली कैलोरी की जरूरत का कुछ हिस्सा शरीर में पहले से मौजूद फैट से हासिल किया जाए.

    PM 2.5 के संपर्क में रहने से 5 साल से कम उम्र के बच्चों में बढ़ता है एनीमिया का खतरा- रिसर्च

    Blood oxygen level: ब्लड ऑक्सीजन लेवल का कम होना हो सकता है घातक, जानिए इसके बारे में सबकुछ

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0