Follow These Five Easy Tips To Keep The Skin Healthy In Winter

    0
    140

    [ad_1]

    सर्दियों का असर हमारी त्वचा के साथ-साथ स्कैल्प और होंठों पर भी पड़ता है. जिससे होठ फटने लगते हैं. अगर आप सर्दियों में भी मुलायम त्वचा पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आपके खाने और स्किनकेयर रूटीन में कुछ बदलाव करने बहुत जरूरी है. तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही आसान तरीके लेकर आए है,जिसे अपनाकर आप भी अपनी त्वचा को मुलायम और सुंदर बना सकते हैं.

    मॉइस्चराइज़र

    सर्दियों में हमें हमारी त्वचा को अच्छा और मुलायम बनाने के लिए मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. जब भी आपको आपकी त्वचा में रुखापन या खींचाव नजर आए तो तुरंत मॉइस्चराइज़र लगा लेना चाहिए. इससे हमारी त्वचा में नमी बनी रहती है. इसके साथ ही ये भी ध्यान रखे कि  आपको वहीं मॉइस्चराइज़र चुनना है जो आपकी त्वचा पर सही सूट करें. नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं.

    सही उत्पादों का इस्तेमाल करें

    आपकी त्वचा को सर्दियों में सही रखने के लिए ये भी ध्यान रखना जरूर है कि आप जो भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहें हैं वो सर्दियों के अनुसार हो. जो प्रोडक्ट गर्मी में आपकी त्वचा को मुलायम रखे जरूरी नहीं है कि वो सर्दियों के मौसम में भी आपको वही परिणाम दे. सही प्रोडक्ट का तयन करने के लिए आप अपने त्वचा विशेषज्ञ से भी सलाह ले सकते हैं.

    सही तापमान वाले पानी का करें इस्तेमाल

    सर्दियों में हमें अपनी त्वचा पर खास ध्यान देना पड़ता है. ताकि त्वचा कभी भी बेजान नजर ना आए. ऐसे में आपको ये भी ध्यान रखना चाहिए कि जब भी सर्दियों में आप अपना चेहरा धोए तो या नहाए तो ऐसे पानी का इस्तेमाल करें जो ना ही ज्यादा गर्म और ना ही ज्यादा ठंडा. क्योंकि ये भी आपकी त्वचा की नमी खो देना का एक कारण बन सकता है.

    आहार में  मौसमी फल और सब्जियों को शामिल करें

    हर मौसमी फल और सब्जियां भी हमारे शरीर और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अहम योगदान देती है. क्योंकि फल और सब्जियां आवश्यक पोषक तत्वों से भरी हुई होती हैं. इसलिए अच्छी त्वचा और शरीर पाने के लिए इन्हें अपने खाने में जरूर शामिल करें. जैसे- संतरे, हरी पत्तेदार सब्जियां, चुकंदर और गाजर आदि का सेवन जरूर करें.

    कम एक्सफोलिएट करें

    एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने की एक प्रक्रिया है. ये आपके छिद्रों को बंद करने और गंदगी और प्रदूषकों को हटाने में मदद करता है. लेकिन हर दिन एक्सफोलिएट करना आपकी त्वचा को शुष्क बना सकता है. इसलिए हफ्ते में एक या दो बार ही उपयुक्त है.

    ये भी पढ़ें-

    Health Tips: चॉकलेट के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान! सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

    अनुलोम-विलोम और कपालभाति प्राणायाम के फायदे जानिए Baba Ramdev से

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0

    Close