From Helping In Weight Loss To Improving Digestion Tamarind Juice Is Useful, Know How To Prepare It At Home

    0
    116

    [ad_1]

    मीठी और तीखी इमली आम तौर से भारतीय किचन में उसके खट्टे स्वाद के लिए विभिन्न तैयारियों में इस्तेमाल की जाती है. न सिर्फ दाल और सब्जी बल्कि इमली का ताजा ड्रिंक सूप की तैयारी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. क्या आप जानते हैं इमली आपके स्वास्थ्य के लिए भी शानदार है? 

    निश्चित रूप से, इमली विटामिन्स, मिनरल्स और डाइटरी फाइबर में समृ़द्ध है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. अपनी रोजाना की डाइट में इमली जोड़ने का आसान तरीका उसका जूस पीना है. इमली के जूस का आपकी सेहत के लिए अनगिनत फायदे होता है. 

    इमली का जूस बनाने के लिए सामग्री
    शहद या चाशनी
    इमली
    पानी
    आईस क्यूब

    इमली का जूस बनाने का सरल तरीका
    इमली को धोकर सभी बीज को पूरी तरह निकाल दें. एक कड़ाही में दो ग्लास पानी मिलाएं और उबलने दें. अब पानी में इमली को मिलाएं और आंच को मध्यम कर दें. चंद मिनट बाद, आंच को बुझा दें और उसे ठंडा होने दें. ड्रिंक को छान लें. अब शहद या चाशनी को पानी में मिलाकर अच्छी तरह मिश्रित करें. उसके बाद जूस को ठंडा परोसें. 

    डाइट में इमली जूस मिलाने का फायदा
    पाचन सुधारता है- स्वस्थ और फिट रहने के लिए जरूरी है कि स्वस्थ पाचन तंत्र हो. अगर आपको किसी तरह की पाचन समस्या जैसे अपच, कब्ज, ऐंठन या ब्लोटिंग है, तब इस इमली जूस समस्या का हल हो सकता है. ये अनियमित मल त्याग का इलाज करने में मदद करता है. 

    वजन घटाने के लिए अच्छा- वजन घटाना वास्तव में आसान नहीं है, कम से कम उस वक्त नहीं जब आप सही खाना या सही पी नहीं रहे हैं. इमली एक ऐसा फल है जिसमें जीरो फैट मौजूद होता है. हालांकि, ये बहुत ज्यादा फाइबर से मालामाल होता है. फाइबर से भरपूर फूड्स वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा होता है. रोजाना इमली जूस पीना अतिरिक्त वजन कम होने में मदद कर सकता है. इमली में फ्लेवोनॉयड्स, पॉलीफिनोल होता है जो भूख को दबाते हैं और जल्दी अपना वजन कम करते हैं.

    डायबिटीज को रोकता है- इमली में शुगर की मात्रा कम होती है. इमली जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में मदद मिलती है जो डायबिटीज मरीजों के लिए वास्तव में मुफीद है. इमली में मौजूद सक्रिय सामग्री इंसुलिन लेवल को नीचे लाती हैं और शरीर में ग्लूकोज को संतुलित करती हैं. 

    इसके हैरतअंगेज फायदे हासिल करने के लिए इमली जूस को अपनी डाइट में शामिल करें. अगर आप दवा पर निर्भर हैं या किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे है, तो सुनिश्चित करें कि इस जूस को इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर से मिल लें. 

    Hair Loss: जानिए ऐसे फूड के बारे में जो बालों के नुकसान की बन सकते हैं वजह

    प्याज खाना पसंद है तो पहले इसका एक प्रमुख साइड इफेक्ट भी जान लीजिए

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0