Headache Sometimes Can Be Fatal, Do Not Ignore These Symptoms

    0
    137

    [ad_1]

    सिर के दर्द से हर किसी को कभी न कभी जूझना पड़ता है. ये समस्या दुनिया की हर जगह में बिल्कुल आम है. लेकिन कभी-कभी ये जानलेवा भी साबित हो सकता है जैसे फालिज, दिमागी ट्यूमर, दिमाग में खून बहने की वजह से. ऐसे में आप भयानक सिर के दर्द में अंतर कैसे करेंगे? सिर दर्द की सबसे आम किस्म मानसिक तनाव की वजह से होने वाला दर्द माइग्रेन है.

    ये सिर दर्द खुद पर खुद कुछ वक्त के बाद दूर हो जाएगा या उचित इलाज और खानपान के अलावा जीवन शैली को बदलने से माइग्रेन पर सफलतापूर्वक काबू पाया जा सकता है. लेकिन ऐसा सिर दर्द जिससे जिंदगी खतरे में पड़ सकती है, उसके कुछ लक्षण हैं. अगर आपको उनमें से कोई भी संकेत नजर आए तो आपको फौरन डॉक्टर से मदद की जरूरत होगी.

    1. अचानक और असहनीय दर्द का उठना

    इस तरह के दर्द को Thunderclap कहा जाता है और ये आम तौर से 60 सेकंड के अंदर गंभीर हो जाता है. घंटे के बाद बेहतर दर्द से आराम मिल सकता है, लेकिन खतरा बाकी रहता है. ये अक्सर दिमाग में खून बहने की वजह से होता है, जो फालिज या दिमाग पर चोट का नतीजा हो सकता है. ऐसा दर्द उठने पर मरीजों को मितली, उल्टी और मनोवैज्ञानिक उलझन का सामना करना पड़ सकता है.

    2. चोट लगने के बाद का सिर दर्द

    ऐसा सिर दर्द जो सिर में चोट लगने की वजह से हो, ये हेमरेज का संकेत हो सकता है. कभी-कभी सिर में चोट आने के कई दिन बाद भी जाहिर हो सकता है. खासकर जब दर्द की गंभीरता बढ़ती जा रही हो. याद रखें सिर्फ गिरने के चलते सिर में टक्कर लगने से भी दिमाग में खून बह सकता है और उसके लक्षणों में मूर्छित हो जाना शामिल है. उल्टी, कमजोरी, स्मरण शक्ति का कमजोर होना, रोशनी का प्रभावित होना और मनोवैज्ञानिक स्थिति का बदलना शामिल है.

    3. दिमाग की सुरक्षात्मक झिल्लियों में संक्रमण 

    इस तरह का सिर दर्द दिमागी सूजन की वजह से हो सकता है. दरअसल दिमाग और रीढ़ की हड्डी को ढंकने वाली झिल्लियों की सूजन के चलते ये दर्द होता है और ये वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन से हो है.

    4. सिर के किसी एक तरफ भयानक दर्द होना

    अचानक सिर के एक तरफ दर्द का उभरना और कंधों से लेकर हाथ तक सुन्न महसूस होना भी खतरनाक सिर दर्द की निशानियों में हो सकता है. ये दर्द आपके दिमाग की नस को पहुंचने वाले नुकसान का पता बता सकता है. अगर उनमें खून जम जाए तो वहां से खून बह सकता है और फालिज का कारण बन सकता है.

    किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं थी इन स्टार्स की जिंदगी, Biopic देखकर लोगों ने खूब बजाई तालियां

    IND VS AUS: ऑस्ट्रेलिया की धरती पर ऋषभ पंत ने बनाया रिकॉर्ड, लगातार आठ पारियों में यह कारनामा करने वाले चौथे खिलाड़ी बने

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0