Health & Fitness Tips: Avoid These 7 Things After The Age Of 30, Can Be A Threat To Health

    0
    159

    [ad_1]

    30 साल की उम्र के बाद शरीर थोड़ा सुस्त होता चला जाता है. उम्र का यह वो पड़ाव होता है जब महिलाएं और पुरुष कई शारीरिक बदलावों से गुजरते हैं. इस उम्र के बाद खुद को फिट रखना किसी चैलेंज से कम नहीं है. दरअसल इस दौरान हार्मोंस में आए बदलावों की वजह से आंखों की रोशनी पर प्रभाव पड़ता है तो वहीं बालों का सफेद होना, थकना और चेहरे पर भी फाइन लाइंस का बनना शुरू हो जाता है. एजिंग और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट इन सबकी वजह सही खान-पान का न होना मानते हैं.

    30 की उम्र के बाद खान पान को लेकर हो जाएं सचेत

    हेल्थ एक्सपर्ट की राय है कि 30 साल की उम्र के बाद हमे अपने खान-पान को लेकर सजग होने की जरूरत है. इस उम्र के बाद हमे अपनी डाइट से कुछ चीजों को तो पूरी तरह हटा देना चाहिए. इस विषय पर कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट का कहना है कि, 30 की उम्र के बाद एक दिन में 2,300 मिलीग्राम से ज्यादा सोडियम का सेवन नहीं करना चाहिए. गौरतलब यह है कि मार्किट में मिलने वाले कैन सूप की एक सर्विंग में दिनभर लिए जाने वाले सोडियम का 40 प्रतिशत होता है. इस वजह से स्किन एजिंग की समस्या बढ़ती है. इतना ही नहीं यह बल्ड प्रेशर के लिए भी काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

    ज्यादा शुगर व कार्ब्स लेने से परहेज करें

    30 साल की उम्र के बाद ज्यादा शुगर लेने और कार्ब्स लने से भी बचना चाहिए. एक्सपर्ट कहते हैं कि, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे लोगों की नींद भी कम होती चली जाती है. इस कारण वे दिन के समय कार्ब्स और शुगर की ज्यादा मात्रा लेना शुरू कर देते हैं नतीजतन मोटापे की समस्या शुरू हो जाती है.

    मैदा से बनी चीजें न खाएं

    एक्सपर्ट्स ये भी कहते हैं कि 30 साल की उम्र के बाद मैदा की चीजों को खाने से बचना चाहिए. खासकर सुबह के समय नाश्ते में ली जाने वाली मैदे से बनी व्हाइट ब्रेड शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती है. दरअसल इसमे शुगर, कार्ब्स और फैट की मात्रा काफी अधिक होती है. इसे खाने से कब्ज की समस्या के साथ ही डाइजेशन भी बिगड़ जाता है. व्हाइट ब्रेड आंतों के लिए भी घातक होती है.

    डीप फ्राईड और जंक फूड्स से बचें

    उम्र का तीसवां पड़ाव आने के बाद लोगों को ज्यादा डीप फ्राई चीजों या जंक फूड्स से परहेज ही करना चाहिए. दरअसल इस उम्र के बाद ज्यादातर लोग स्पोर्ट्स या अन्य शारीरिक गतिविधियों में ज्यादा सक्रिय नहीं रह पाते हैं और इस कारण तीस की उम्र के बाद ज्यादा ऑइली भोजन खाने से स्किन समस्या के साथ हेयर प्रॉब्लम भी शुरू हो जाती है.

    शराब से तौबा कर लें

    30 की उम्र पार होते हैं शरीर का लिवर, किडनी व दूसरे अंग भी धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं. इस कारण इस उम्र के बाद शराब का सेवन तो बिल्कुल बंद कर दें. शराब की वजह से लिवर और किड़नी दोनो खराब हो सकती है. इतना ही नहीं शराब के कारण मोटापा और डायबिटीज के अलावा कई दूसरी गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.

    मांसाहारी भोजन से भी परहेज करें

    30 की उम्र के बाद मांसाहारी भोजन करने वालों को भी सावधान होने की जरूरत है. दरअसल मांसाहारी भोजन को पचाना आसान नहीं होता है. इसे रेग्यूलर डाइट के तौर पर इस्तेमाल करने से गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. तीस की उम्र के बाद रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट न ही खाएं तो अच्छा है. नॉनवेज के इतने ही शौकिन हैं तो आप सालमन फिश का ऑपशन ले सकते हैं.

    रात के समय कैफेनेटेड ड्रिंक्स न पीएं

    एक्सपर्ट्स की माने तो पूरे दिन यूवी किरणों के संपर्क में रहने से स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है.हालांकि रात में सोने के दौरान हमारे सेल्स स्किन को रिपेयर भी कर देते हैं. लेकिन कैफेनेटेड ड्रिंक्स की वजह से नींद खराब हो सकती है और इस कारण नींद के दौरान काम करने वाले सेल्स स्किन को रिपेयर नहीं कर पाते हैं.

    ये भी पढ़ें

    कोरोना अपडेट: 24 घंटे में 45 हजार नए केस आए, 480 लोगों ने गंवाई जान, 59 हजार ने दी कोरोना को दी मात

    Health & Fitness Tips: मेकअप के साथ क्यों नहीं करना चाहिए वर्कआउट, जानें क्या हो सकती हैं प्रॉब्लम्स

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0