Health Tips: 8 Things Are Part Of Daily Diet, Keep These Things In Mind While Eating

    0
    128

    [ad_1]

    खाने की कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो हमारे रोजना के भोजन का हिस्सा होती हैं. खाने की बहुत सी चीजों में कुछ तत्व ऐसे पाए जाते हैं जो सेहत पर बुर असर डाल सकते हैं. हम आज आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करते समय हमें सतर्कता बरतनी चाहिए.

    बहुत से आलूओं पर हरे निशान होत हैं लेकिन इस पर हम ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. इसी तरह से जब आलू को रखे हुए बहुत दिन हो जाते हैं तो वे अंकुरित हो जाते हैं. जिनका हम खाने में उपयोग कर लेते हैं.

    आलू 

    हरे और अंकुरित आलू में ग्लाइकोसाइड नाम का विषाक्त पदार्थ होता है. हरा आलू खाने पर आपको मितली, दस्त, भ्रम और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती है.

    कच्चे काजू में उरूशिओल नाम का विषाक्त पदार्थ होता है. इसलिए वही काजू खाना चाहिए जिसे उबाला गया हो. बाजार में पैकेटों में मिलने वाले काजू को पहले उबाला जाता है जिससे उरूशिओल काजू में से निकल जाता है. बिना उबला कच्चा काजू खाने से आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है.

    जायफल 

    जायफल का सेवन थोड़ी से मात्रा में ही सही रहता है. जायफल में काफी मात्रा में मिरिस्टिसिन नाम का रसायन पाया जाता है. इस केमिकल के प्रभाव से आपको चक्कर आना, सुस्ती, भ्रम और दौरे पड़ने तक की समस्या हो सकती है.  याद रखें कि एक चम्मच से ज्यादा जायफल का सेवन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

    मशरूम 

    मशरूम शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन मशरूम खरीदते समय इसकी पहचान होना जरूरी होता है. दरअसल मशरुम कई तरह के आते हैं. जंगली मशरूम खाने से आपको पेट में दर्द, दस्त और उल्टी, डिहाइड्रेशन जैसी परेशानियां हो सकती हैं, जिससे आपके लिवर पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

    बादाम 

    बादाम सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं लेकिन कड़वे बादाम नहीं. कड़वे बादाम में एमिगडलिन नाम का रसायन बहुत ज्यादा मात्रा में होता है जिसके कारण कड़वे बादाम खाने से पेट में दर्द, उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है.

    कच्चे आम

    कच्चे आम के छिलकों और पत्तियों में विषाक्त पदार्थ पाया जाता है. इसलिए जिन लोगों को एलर्जी की समस्या हो उन्हें कच्चा आम खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि कच्चा आम खाने से रैशेज या सूजन की समस्या हो सकती है.

    कमरख या स्टार फ्रूट

    लोग कमरख का अचार बनाकर खाते हैं। हालांकि जिन्हें किडनी की बीमारी है उन्हें स्टार फ्रूट (कमरख) खाने से बचना चाहिए. किडनी खराब होने पर कमरख में पाए जाने वाले विषाक्त पदार्थ शरीर के अंदर ही रह जाते हैं जिसकी वजह से आपके शरीर को नुकसान हो सकता है.

    चेरी के बीज

    चेरी खाते समय इसका बीज नहीं चबाने चाहिए. इसके बीज में प्रूसिक एसिड पाया जाता है जो विषैला होता है। चेरी के बीज साबुत निगलने से कोई नुकसान नहीं होता है क्योंकि वे आपके शरीर से बाहर निकल जाता है. वैसी चेरी फल खाने में कोई बुराई नहीं है. चेरी खाने से पाचन क्रिया तो सही रहती ही है. यह हमें दिल की बीमारियों से भी बचा सकता है.

    सेब के बीज

    चेरी की तरह ही सेब के बीच भी चबाने नहीं चाहिए. इन्हें निगल जाने में नुकसान नहीं है लेकिन इसे चबाना नहीं चाहिए. सेब के बीजों में कुछ मात्रा में साइनाइड पाया जाता है। इसकी वजह से सांस लेने से लेकर दौरे आने तक की समस्या हो सकती है.

    यह भी पढ़ें:

    Health Tips: कहीं आप तो नहीं करते गर्म पानी से नहाते वक्त ये गलती, सर्दी में रखें इन 10 बातों का ध्यान

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0