Health Tips A Study Says Following A Vegan Diet Leads To Poorer Bone Health

    0
    110

    [ad_1]

    नई दिल्ली: शाकाहारी आहार का सेवन करने से वजन घटाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने तक के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शाकाहारी आहार का पालन करने से कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं? आज हम आपको बताते हैं कि शाकाहारी भोजन से आपके शरीर को क्या नुकसान हो सकता है.

    एक नए अध्ययन के अनुसार, शाकाहारी आहार का पालन करने वाले लोगों में अल्ट्रासाउंड का मूल्य कम होता है, जो हड्डियों के खराब होने का संकेत देता है. जर्मन फेडरल इंस्टीट्यूट फॉर रिस्क असेसमेंट (बीएफआर) के अध्ययन में 36 शाकाहारी लोगों की हड्डियों के स्वास्थ्य के साथ-साथ मिश्रित भोजन के बाद 36 लोगों को एड़ी की हड्डी के अल्ट्रासाउंड माप के साथ निर्धारित किया गया था.

    परिणाम में औसतन, एक शाकाहारी आहार का पालन करने वाले लोगों में दूसरे समूह की तुलना में कम अल्ट्रासाउंड मूल्य थे. यह खराब हड्डी के स्वास्थ्य को इंगित करता है. अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने रक्त और मूत्र में बायोमार्कर का भी निर्धारण किया. इसका उद्देश्य उन पोषक तत्वों की पहचान करना है जो आहार और हड्डी के स्वास्थ्य से संबंधित हो सकते हैं.

    पोषण संबंधी स्थिति और हड्डी चयापचय के 28 मापदंडों में से बारह बायोमार्कर की पहचान करना सबसे अधिक मजबूती से हड्डियों के स्वास्थ्य से जुड़ा था. उदाहरण के लिए अमीनो एसिड लाइसिन और विटामिन ए और बी6. इसलिए अगर आप शाकाहारी हैं तो अपनी हड्डियों की मजबूती पर विशेष ध्यान दें.

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0

    Close