Health Tips Are You An Active Couch Potato Its Very Bad For Your Health

    0
    174

    [ad_1]

    नई दिल्ली: क्या आप लंबे समय तक एक जगह बैठे रहते हैं? वर्क फ्रॉम होम के दौरान भी लोग एक ही जगह बैठकर काम कर रहे हैं. अगर आप पर्याप्त चल-फिर नहीं रहे हैं तो यह आपकी सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदायक है. अगर आप सुबह-सुबह जिम जाते हैं या कसरत करते हैं और बाकी वक्त बैठे रहते हैं तो आप एक काउच पोटेटो (Couch Potato)  हैं. यह आपकी सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदायक है.

    डब्ल्यूएचओ के अनुसार, एक गतिहीन जीवनशैली से हृदय संबंधी बीमारियों, मधुमेह, मोटापा, उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है. यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है और अवसाद और चिंता का खतरा बढ़ा सकता है. पर्याप्त नहीं चलने से वजन भी बढ़ता है जो कई बीमारियों का कारक भी है. अक्सर पूरे दिन शारीरिक गतिविधि के एक स्तर को बनाए रखने की सलाह दी जाती है. आम गलतफहमी में से एक यह है कि यदि आप हर सुबह काम कर रहे हैं तो एक गतिहीन जीवन शैली के दुष्प्रभावों का मुकाबला करने के लिए पर्याप्त है.

    कौन है Couch Potato?

    इस दिनचर्या का अनुसरण करने वाला कोई व्यक्ति एक सक्रिय काउच पोटेटो (Couch Potato) के रूप में जाना जाता है. एक्टिव काउच पोटेटो टर्म उन लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक शब्द है जो जिम में व्यायाम करते हैं या रोजाना व्यायाम करते हैं, लेकिन उसके बाद कई घंटे बैठने में खर्च करते हैं. लंबे समय तक बैठे रहना कई स्वास्थ्य मुद्दों से जुड़ा होता है, जिसमें हृदय रोग का खतरा अधिक होता है. लंबे समय तक बैठे रहने के कारण आपको खराब मूड का भी अनुभव हो सकता है.

    जब आप एक एक्टिव काउच पोटेटो होते हैं तो आपके रक्तचाप को नियमित करना मुश्किल हो सकता है. प्रभावी वजन घटाने के लिए, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना महत्वपूर्ण है. वर्तमान अध्ययनों में यह बताया गया है कि यदि आप दिन भर बैठे रहते हैं या पर्याप्त नहीं चलते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, भले ही आप व्यायाम कर रहे हों.

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0