Health Tips Be Careful If You Eat Eggs

    0
    70

    [ad_1]

    अंडे खाना कई लोगों को बेहद पंसद होता है. अंडे प्रोटीन का एक बेहद महत्वपूर्ण सोर्स है. जो लोग जिम जाते हैं उनकी डाइट में अंडे जरूर शामिल होते हैं. अंडे बेशक फायदेमंद हो लेकिन इसे खाते हुए अगर कुछ खास बातों का ध्यान नहीं रखा गया तो यह नुकसान भी पहुंचा सकता है. तो आइए आज हम अपनी इस स्टोरी में जानते हैं इसके बारे में विस्तार से

    किन बातों का रखें ध्यान

    – अंडे उबालकर खाने में बेहद स्वादिस्ट लगते हैं लेकिन अगर इसे ज्यादा उबाल दिया जाए तो यह सेहत के लिए हानिकारक भी साबित हो सकते हैं. ज्यादा उबालने से इसके पोशक तत्व खत्म हो जाते हैं. इसमें मौजूद विटामिन A ज्यादा उबालने की वजह से खत्म हो जाता है.

    -जिम करने वालों से अक्सर आपने सुना होगा कि वह कच्चे अंडे खा जाते हैं. ऐसा न करें यह नुकसानदायक हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि कच्चे अंडे में प्रोटीन अलग-अलग हिस्सों में होता है. जब अंडे हम पका कर खाते हैं तो पूरा प्रोटीन एक साथ मिल जाता है.

    – अंडे में जर्दी की अधिक मात्रा होती है जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है, इससे दिल की बीमारी बढ़ सकती है.

    – अंडे का कच्चा भाग खाने से बायोटीन नामक एक प्रकार की विटामिन की कमी हो जाती है. वहीं विटामिन एच और विटामिन बी की कमी भी हो जाती है और इससे मांसपेशियों में दर्द और त्वचा संबंधी बीमारियां हो सकती है.

    (यह खबर रिसर्च और मान्यताओं के दावे पर लिखी गई है. किसी भी नतीजे पर पहुंचने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें)

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0