Health Tips: Cardamom Consumption Is Dangerous For These Four People, Make Distance Immediately

    0
    89

    [ad_1]

    भारतीय खान-पान का एक जरुरी हिस्सा है इलायची. इलायची का फ्लेवर और खाने का स्वाद बढ़ा देता है. इलायची में कई औषधीय गुण होते हैं. इसे हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

    भारतीय मसाले में दो प्रकार की इलायची पाई जाती है. एक बड़ी इलायची और दूसरी छोटी इलायची. छोटी इलायची हरे रंग की होती है. इलायची के सेवन से हमारे शरीर को जहां अनेक फायदे होते हैं वहीं कुछ नुकसान भी होते हैं आज हम आपको इन्हीं नुकसान के बारे में बता रहे हैं.

    प्रेगनेंसी

    प्रेगनेंसी के दौरान खान-खान को लेकर सतर्कता बरतनी जरुरी है. इलायची को अधिक मात्रा में खाने से गर्भपात हो सकता है. प्रेगनेंसी के दौरान अगर इलायची का सेवन करना है तो पहले डॉक्टर से एक बार परामर्श जरुर ले लें.

    स्टोन

    जिन्हें स्टोन की समस्या है उनके लिए इलायची का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. इलायची के बीज स्टोन को बढ़ा सकते हैं. इसलिए इसके सेवन से पहले एक बार डॉक्टर को जरूरी बताएं.

    एलर्जी

    जिन लोगों को इलायची से एलर्जी है उन्हें इससे दूर रहना चाहिए. इसके सेवन से सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या भी हो सकती है.

    खांसी और मितली

    इलायची का सेवन अधिक मात्रा में करने से किसी-किसी को खांसी और मतली की समस्या हो सकती है. इलायची की तासिर ठंडी होती है यह खांसी पैदा कर सकती है.

    यह भी पढ़ें:

    Health Tips: क्या आप जानते हैं Green Tea के अधिक सेवन से शरीर को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान!

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0