Health Tips Coffee Drinkers Should Be Careful Know Why

    0
    100

    [ad_1]

    नई दिल्ली: कॉफी पीने के शौकीन कई लोग होते हैं. कॉफी पीने से आलस भागता है और लोग एनर्जी से भरपूर महसूस करते हैं. दरअसल कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है और यह नींद को छू मंतर कर देती है. हालांकि कॉफी पीने की अधिक आदत आपको नुकसान पहुंचा सकती है.

    दिल की धड़कन को बढ़ाने का प्रमुख कारण कॉफी हो सकती है. कैफीन आपको सतर्क और ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से आप को अकारण चिंता या घबराहट होने लगती है. जब आप ज्यादा कॉफी पीने के आदी हो जाते हैं तो अगर आपको ये न मिले तो आपको चिंता और घबराहट होने लगती है.

    वहीं कॉफी पीने से बार-बार पेशाब लगने की समस्या भी होती है.यह किडनी के लिए भी नुकसानदायक होता है.

    एक अध्ययन के मुताबिक काफी में मौजूद ऑक्सलेट खून में मौजूद कैल्शियम के साथ जुड़कर कैल्शियम ऑक्सलेट बनाता है जो गुर्दे की पथरी का मुख्य कारण होता है. इससे हड्डियों का भुरभुरा होने और ऑस्टियोपेरोसिस होने का खतरा होता है.

    ज्यादातर विशेषज्ञ सहमत हैं कि आपको रोजाना अधिकतम 400 मिलीग्राम के करीब कैफीन का सेवन करना चाहिए. ये मात्रा कॉफी के 4-5 कप के बराबर होती है. इसका प्रभाव व्यस्कों में 7 घंटों तक रह सकता है, कॉफी आपकी नींद को भी खराब कर सकता है, खासकर अगर आप दिन में देर से पीते हैं. लगातार मिथकों के बावजूद, वैज्ञानिक सबूत नहीं के बराबर हैं कि खाली पेट कॉफी पीना नुकसानदेह है. अगर आपको खाली पेट कॉफी पीने से पाचन संबंधी समस्या पैदा हो, तो फूड सामग्री के साथ पीने की कोशिश करें.

    (यह खबर रिसर्च पर आधारित है. किसी भी नतीजे पर पहुंचने से पहले डॉक्टर से सलाह आवश्य लें)

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0