Health Tips: Consume Some Raisins In Morning, Add To Your Daily Diet

    0
    173

    [ad_1]

    आपको किशमिश को रोजाना की डाइट का हिस्सा क्यों बनाना चाहिए? विशेषज्ञों का कहना है किशमिश में कैल्शियम, आयरन, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स की वजह से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. छोटे आकार का ड्राई फ्रूट स्वाद में शानदार होता है और सेहत के उद्देश्य से रोजाना इसका सेवन किया जाना चाहिए.

    पाचन को बढ़ाता है

    रोजाना सुबह सबेरे थोड़ा किशमिश का इस्तेमाल आपके पाचन तंत्र को सुधारने का काम करता है. इसमें पाया जानेवाला फाइबर पेट को लैक्सेटिव प्रभाव देता है और मल त्याग को ठीक करता है. इसके अलावा, पेट की समस्याओं जैसे कब्ज के इलाज में भी मदद करता है.

    कैंसर को रोकता है

    किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट नामक कैटेचिन फ्री रेडिकल गतिविधि से शरीर को सुरक्षा करने में मदद करता है. इसके चलते कोलोन कैंसर या ट्यूमर होने का खतरा रहता है.

    आंखों की रोशनी के लिए बढ़िया

    पॉलीफेनोलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स की मौजूदगी के कारण किशमिश आपकी आंखों के लिए शानदार माना जाता है. इसके अलावा, एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल की क्षति से आंखों की हिफाजत करने का काम करता है. इसके चलते आखों की दृष्टि कमजोर होने का खतरा रहता है. इसके अलावा, मोतियाबिंद का कारण भी बनता है.

    दिमागी सेहत के लिए शानदार

    एंटीऑक्सीडेंट्स की ठीक मात्रा होने के चलते किशमिश हमारी दिमागी सेहत के लिए भी मुफीद है. किशमिश का रोजाना सेवन अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करता है.

    दिल की सेहत को बढ़ाता है

    किशमिश में आयरन की मौजूदगी दिल के लिए भी फायदेमंद होती है. आयरन रक्त प्रवाह में मदद करता है जो हृदय प्रणाली को फायदा पहुंचाता है और आपके दिल को स्वस्थ रखता है.

    वजन कम करने में मददगार

    अगर आप वजन कम करने की इच्छा रखते हैं, तो ये मीठा ड्राई फ्रूट बढ़िया काम कर सकता है. उसमें मौजूद ग्लूकोज फ्रुक्टोज आपके शरीर को अत्यधिक ऊर्जा देता है क्योंकि आपको व्यायाम के वक्त इसकी सख्त जरूरत होती है. इसके अलावा, उस वक्त अत्यधिक कैलोरी की खपत होती है. किशमिश में पाया जानेवाला फाइबर आपको देर तक भरा रखता है.

    एनीमिया का इलाज करता है

    आयरन की प्रचुर मात्रा किशमिश में पाई जाती है. इसके चलते एनीमिया के इलाज में मुफीद होता है. एनीमिया की समस्या से खास कर महिलाओं को इन दिनों अत्यधिक जूझना पड़ रहा है. रोजाना सेवन से शरीर में आयरन की कमी को किशमिश रोक सकता है.

    किशमिश को सीधे खाने के अलावा कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. खीर, दलिया जैसे फूड की तैयारी के वक्त किशमिश को मिलाया जा सकता है. इसलिए, स्वास्थ्य को मिलनेवाले हैरतअंगेज फायदों की खातिर किशमिश को रोजाना की डाइट में शामिल करना चाहिए.

    Singer Sunitha Engaged: सिंगर सुनीता उपदृष्टा एक बार फिर रचाने जा रही हैं शादी, 19 साल की उम्र में की थी पहली शादी

    हॉल आफ फेम टेनिस खिलाड़ी डेनिस राल्स्टन का निधन, खेला था तीन बार ग्रैंडस्लैम मिक्स डबल फाइनल

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0