Health Tips: Cure Anaemia, These Are Home Remedies To Boost Iron Levels

    0
    192

    [ad_1]

    ब्लड में हीमोग्लोबिन का कम लेवल किसी को भी कमजोर बना सकता है. इसके अलावा ये आयरन की कमी का कारण भी बनता है जिसकी वजह से आगे चलकर कई स्वास्थ्य समस्याओं की जड़ हो सकती है. वास्तव में, आयरन की कमी से एनीमिया होता है. यूनिसेफ के मुताबिक, भारत में दुनिया के 10-19 साल के बीच युवाओं की सबसे बड़ी संख्या है. यानी 1.2 बिलियन युवाओं में 243 मिलियन 10-19 साल की उम्र वाले युवा भारत में हैं.

    भारत की आबादी का एक चौथाई हिस्सा इस उम्र वाले का है. भारत में 15-19 साल के उम्र वालों में 30 फीसद लड़के और 56 फीसद लड़कियां एनीमिया का शिकार हैं. आंकड़ों की चिंताजनक स्थिति को देखते हुए जरूरी है कि हीमोग्लोबिन लेवल को सुधारने के पर्याप्त उपाय किए जाएं. शरीर में होनेवाली आयरन की कमी को ठीक करने के लिए डॉक्टर दिक्षा भावसर ने कुछ साधारण देसी उपाय सुझाए हैं.

    काले तिल

    काले तिल आयरन, कॉपर, जिंक, सेलेनियम, विटामिन बी6 और फोलेट फोलेट से भरपूर होता है. एक चम्मच काले तिल को सूखा भुनें. एक चम्मच शहद और घी के साथ मिश्रण कर एक गेंद की शक्ल में रोल करें. अब इस पौष्टिक लड्डू का अपने आयरन लेवल बढ़ाने के लिए रोजाना सेवन करें.

    खजूर और किशमिश

    ड्राई फ्रूट का ये मिश्रण आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन ए और सी का खजाना होता है. 2-3 खजूर और एक चम्मच किशमिश अपने ब्रेकफास्ट के साथ स्नैक के तौर पर खाएं. इससे तत्काल ऊर्जा हासिल करने और आयरन लेवल बढ़ाने में मदद मिलेगी.

    चुकंदर और गाजर

    नींबू जूस विटामिन सी की मात्रा को बढ़ाता है और आयरन के अवशोषण को तेज करता है. किसी ब्लेंडर में एक कप काटा हुा चुकंदर और गाजर को मिलाएं, उसे अच्छी तरह से मिश्रण करें, जूस को आंच दें और एक चम्मच नींबू जूस मिलाकर रोजाना सुबह में पीएं.

    Health Tips: ब्रेड खाने के हैं शौकीन, तो जान लें शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान

    Health Tips: रोज 8 घंटे की नींद आपके लिए है जरूरी, नहीं तो हो सकते हैं ये 5 नुकसान

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator



    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0