Health Tips: Depression Stops Mental Development

    0
    137

    [ad_1]

    नई दिल्लीः मनुष्य के जीवन में किसी भी प्रकार का तनाव उसके काम करने के ढंग को काफी प्रभावित करता है. कई मायनों में यह तनाव हमारे लिए लाभकारी सिद्ध होता है. जिससे की किसी भी काम को हम डेडलाइन से पहले पूरा कर लेते हैं. वहीं ज्यादा समय तक तनाव के बने रहने के कारण हम डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि डिप्रेशन हमारे शरीर के साथ ही साथ मस्तिष्क के लिए भी हाानिकारक हो सकता है.

    डिप्रेशन के लक्षण

    डिप्रेशन के कारण रात में नींद नहीं आना सबसे आम बात होती है. इसके कारण नींद पूरी नहीं होती, जो मानसिक विकास में बाधक होती है. वहीं डिप्रेशन के कारण रात में बेचैनी फील होती है और सुबह के समय उठने की इच्छा नहीं होती है. डिप्रेशन के कारण हमें भूलने की बिमारी हो सकती है. इसके साथ ही हमारे व्यवहार में काफी बदलाव देखे जा सकते हैं. जिसके कारण हम चिड़चिड़े हो जाते हैं और अपने सगे-संबंधियों से अपने रिश्ते खराब कर बैठते हैं. डिप्रेशन के दौरान, सामाजिक तौर पर अलग होना बीमारी को और बढ़ाता है.

    डिप्रेशन से निजात

    डिप्रेशन से निजात पाने के लिए व्यक्ति को अपने पसंदीदा काम को करना चाहिए. अच्छा संगीत सुनना और डाइट में हेल्दी खाने का सेवन मन को शांत करने में कामगार साबित हो सकते हैं. इसके साथ ही डिप्रेशन की गंभीर हालात में मानसिक चिकित्सक से परामर्श लेना सबसे अच्छा उपाय होता है. वहीं कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि बंद कमरा भी कुछ हद तक डिप्रेशन को काफी समय तक बनाए रख सकता है. इसलिए हवादार कमरे का इस्तेमाल और कमरे में ज्यादा समय तक प्राकृतिक रोशनी के उपयोग से डिप्रेशन को कम किया जा सकता है. वहीं कुछ आसान से योग व्यायाम करके भी डिप्रेशन को जल्दी कम किया जा सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः
    Health Tips: नींबू के बीज भी हैं नींबू जितने असरदार, जानें होते हैं कितने फायदेमंद

    Health Tips: ब्‍लड शुगर कंट्रोल कर लिवर को हेल्दी रखता है लहसुन का अचार, जानें इसके 5 अद्भुत फायदे

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0