Health Tips: Doing This Immediately After Eating Food Has Bad Effect On Health

    0
    174

    [ad_1]

    नई दिल्ली: कहते हैं सेहत वो नेमत है, जो हर किसी के पास नहीं होती. लेकिन अच्छी सेहत हासिल करने के लिए बहुतम कम लोग ही खान पान और एक्सरसाइज़ का सही ध्यान रख पाते हैं. कई बार लोग अपनी गलत आदतों की वजह से भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझते नज़र आते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ज़रूरी हेल्थ टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें फोलो कर आप अपनी सेहत को सुधार सकते हैं और एक अच्छी ज़िंदगी गुज़ार सकते हैं.

    फल कब खाएं और कब नहीं

    सही वक्त पर खाना खाने के अलावा ज़रूरी पौष्टिक तत्वों के लिए फल सबसे ज़रूरी माना जाता है. लेकिन वही फल अगर आप गलत समय पर खाते हैं तो सेहत को नुकासन भी हो सकता है. दरअसल कई लोग खाना खाने के फौरन बाद फल खाना शुरू कर देते हैं. लेकिन ऐसा करने से आपके पाचन क्रिया पर गलत असर पड़ता है और पाचन की दिक्कततें पैदा हो सकती हैं. इसकी वजह ये है क्योंकि खाना ठीक से इंटेस्टाइन तक पहुंच नहीं पाता. इसलिए खाना खाने के बाद कम से कम एक घंटे तक फल खाने से बचना चाहिए.

    खाने के तुरंत बाद नहाने से बचें

    कई लोग कई बार ऐसी गलती करते हैं कि खाने के बाद तुरंत वो नहाने चले जाते हैं. लोगों की इस आदत का असर भी उनके पाचन पर पड़ता है. दरअसल नहाते वक्त पेट के आस पास खून का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे खाना ठीक से पच नहीं पाता. इसलिए नहाने के बाद खाना ज्यादा बेहतर है.

    खाते ही बेड पर न जाएं

    कई लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी होती है कि वो खाना खाने के तुरंत बाद ही बेड पर चले जाते हैं और सो जाते हैं. लेकिन ये आदत आपको भारी पड़ सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि खाने के बाद तुरंत सोने से आपको गैस की समस्या हो सकती है साथ ही आंतों में संक्रमण होने का भी खतरा रहता है.

    खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट-चाय पीने से बचें

    कई लोगों में ये आदत भी सामान्य होती है कि वो खाना खाते ही तुरंत सिगरेट या चाय पीते हैं. लेकिन खाना खाने के फौरन बाद ये दोनों काम करना आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है. खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीना किसी और वक्त सिगरेट पीने से 10 गुना ज्यादा खतरनाक होता है.

    Health Tips: आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं ड्राई फ्रूट, जानिये कैसे 

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0

    Close