Health Tips: Drinking Hing Water Can Be Good For Your Overall Health

    0
    176

    [ad_1]

    हींग का इस्तेमाल खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका स्वास्थ्य को भी फायदा पहुंचता है? हींग पाचन और वजन घटाने के लिए बहुत मुफीद माना जाता है. हींग में एंटी बैक्टीरियल, सूजन रोधी और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं.

    करी और सब्जी में हींग को शामिल करने के अलावा एक अच्छा तरीका हींग पानी का इस्तेमाल भी है. एक चुटकी हींग के साथ पानी मिलाकर पीने से हैरतअंगेज फायदे हो सकते हैं.

    कैसे हींग पानी तैयार करें?

    एक ग्लास गर्म पानी में आधा चम्मच हींग का पाउडर शामल करें. अब उसके बाद पानी में हींग को मिक्स कर खाली पेट सेवन करें. इससे आपके स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे हासिल होंगे.

    पाचन को ठीक करेगा

    हींग पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मददगार होता है. पाचन नली से अपच का कारण बननेवाले हानिकारक टॉक्सिन्स को हींग बाहर निकालता है. इसके सेवन से पाचन की प्रक्रिया नियंत्रित होती है और पेट के pH स्तर को सामान्य बनाता है.

    वजन घटाने में मददगार

    हींग पानी आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. ज्यादा मेटाबोलिक दर होने का मतलब है ज्यादा बेहतर वजन का घटना. हींग पानी पीकर तेजी से वजन कम किया जा सकता है. हींग पानी आपके शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को काबू में रखता है और आपके दिल को प्रभावित नहीं होने देता.

    कैंसर के खिलाफ सुरक्षा

    हींग में शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है. अगर उसका नियमित सेवन किया जाए, तो फ्री रेडिकल्स से आपके शरीर की कोशिकाओं को बचाएगा. इसके अलावा आपको कैंसर से भी सुरक्षा प्रदान करता है.

    सर दर्द को कम करता है

    सूजन रोधी गुणों के पाए जाने की वजह से हींग सर दर्द में भी मदद करता है. ये आपके शरीर की धमनियों में सूजन को कम करने का काम करता है. सर दर्द से छुटकारा के लिए हींग पानी का सेवन किया जा सकता है.

    ब्लड शुगर लेवल को कम करता है

    हींग का सेवन आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. हींग अग्नाशेय की कोशिकाओं को उभारता है जिससे ज्यादा इंसुलिन का स्राव होता है. इस तरह आपका ब्लड शुगर लेवल कम होता है.

    IPL 2020: KKR पर शानदार जीत के साथ विराट की सेना अब अंकतालिका में दूसरे नंबर पर, जानिए सभी टीमों का हाल

    Health Tips: नींबू के बीज भी हैं नींबू जितने असरदार, जानें होते हैं कितने फायदेमंद

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0