Health Tips Drinking Hot Water May Have These Disadvantages Know Details

    0
    163

    [ad_1]

    नई दिल्ली: हमने हमेशा सुना है कि गर्म पानी पीने से कई लाभ होते हैं. यह तथ्य काफी हद तक सही है. अधिकांश लोग जो स्वास्थ्य लाभ के लिए गर्म पानी पीते हैं, वे अमूमन सोने जाने से पहले या सुबह ऐसा करते हैं. यह जानना आवश्यक है कि गर्म पानी का तापमान आपके टेस्ट बड्स को नुकसान भी पहुंचा सकता है. टेस्ट बड्स के जरिए ही हमें खाने के स्वाद का पता चलता है. हम आपको गर्म पानी के फायदे और नुकसान एक साथ बता रहे हैं ताकि आप अपनी सेहत के लिए बेहतर निर्णय ले पाएं.

    गर्म पानी पीने के फायदे

    नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, गर्म पानी पीने से पहले चेहरे के सामने गर्म पानी का एक कप पकड़ते समय गर्म, नमी युक्त हवा (वाष्प) को सांस लेना, पुराने साइनस को ढीला करने में मदद कर सकता है और यहां तक ​​कि सिरदर्द से भी छुटकारा दिलाता है. गर्म पानी आपकी पाचन क्रिया को सुचारू रखता है और स्किन को चमकदार बनाए रखता है.

    जैसे ही गर्म पानी आपके पेट और आंतों से गुजरता है, पाचन अंग बेहतर हाइड्रेटेड होते हैं और पेट के कचरे को खत्म करने में सक्षम होते हैं. अध्ययनों से साबित हुआ है कि गर्म पानी पीने से केंद्रीय तंत्रिका तंत्र शांत हो जाती है. यह कब्ज को दूर करने में भी मदद करता है. कई लोग यह भी मानते हैं कि गर्म पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है.

    हालांकि, चिकित्सकों का कहना है कि यह किसी के शरीर के चयापचय पर और बनावट पर निर्भर करता है. गर्म पानी अस्थायी रूप से आपके शरीर के तापमान को बढ़ाता है और शरीर में विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप गर्म पानी पीते हैं या गर्म स्नान करते हैं, तो आपके शरीर की अंतःस्रावी प्रणाली सक्रिय हो जाती है और आपको शरीर से विषाक्त पदार्थों को छोड़ना शुरू हो जाता है.

    गर्म पानी के नुकसान

    ऐसा कहा जाता है कि बहुत अधिक गर्म पानी पीने से शरीर में पानी की एकाग्रता में असंतुलन पैदा कर सकता है. इसके अलावा, एक बार में बहुत अधिक पानी मस्तिष्क कोशिकाओं की सूजन का कारण बन सकता है. गर्म पानी के कारण जलने और झुलसने की भी संभावना है.

    अधिक गर्म पानी का सेवन होंठ, जीभ या मुंह के अंदरूनी हिस्से को नुकसान पहुंचा सकता है. यह मुंह में छाले या अल्सर पैदा कर सकता है, जिससे कुछ दिनों के लिए चबाना या पीना मुश्किल हो जाता है. इसलिए, हमेशा गल्पिंग से पहले तापमान की जांच करें. इसे गर्म रखने के बजाय इसे गर्म रखना बेहतर है.

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0