Health Tips: Excess Of Tomato Is Dangerous, These 6 Can Cause Harm To The Body

    0
    96

    [ad_1]

    टमाटर हमारे भोजन का अहम हिस्सा है. सब्जी बनाने से लेकर, सलाद में, सूप के तौर पर, चटनी के रूप में और यहां तक की ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं.

    1. लेकिन आज हम आपको टमाटर से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में बहुत कम चर्चा होती है. दरअसल किसी भी चीज का जरुरत से ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. यह नियम टमाटर पर भी लागू होता है.
    2. टमाटर का अधिक सेवन एसिडिटी का कारण बन सकता है. टमाटर में काफी मात्रा में अम्ल होता है जिससे इसका सेवन करने पर पेट में अम्लीयता बढ़ती है और यह एसिडिटी का कारण बनती है.
    3. टमाटर के बीज सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं. टमाटर के बीजों के आपके शरीर में जाने से आप पथरी के मरीज हो सकते हैं, क्योंकि ये आसानी से किडनी में पहुंचकर पथरी यानि स्टोन का निर्माण करते हैं.
    4. टमाटर में टरपीन्सनामक तत्व मौजूद होता है. टरपीन्स आपकी शारीरिक दुर्गन्ध का कारण बन सकता है. पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर की दुर्गन्ध पैदा करता है.
    5. जिन लोगों को गैस की समस्या रहती है उन्हें टमाटर का सेवन कम से कम करना चाहिए. टमाटर पेट गैस पैदा कर सकता है.
    6. आजकल ऑर्गेनिक टमाटरों के बजाए इंजेक्शन या केमिकल का इस्तेमाल कर पकाए गए टमाटर बाजारों में उपलब्ध होते हैं. लेकिन ये बहुत ही खतरनाक हैं ये आपको बेचैनी, ब्लडप्रेशर और अन्यसेहत समस्याएं दे सकते हैं.

    यह भी पढें:

    BJP सांसद साक्षी महाराज का विवादित बयान, कहा- ‘कांग्रेस ने करवाई सुभाष चंद्र बोस की हत्या, नेहरू-गांधी से ज्यादा लोकप्रिय थे’

     

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0