Health Tips: Excess Use Of Peanuts Can Be Dangerous

    0
    104

    [ad_1]


    Health Tips: मूंगफली में पाए जाने वाले विटामिन, पोषक तत्व, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों के कारण लोग इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं. मुंगफली के सेवन से लोगों का स्वास्थ्य हमेशा ठीक रहता है. इसका नियमित इस्तेमाल हमारे स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. वहीं इसके ज्यादा इस्तेमाल से हमारे शरीर को इसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं.

    अमुमन देखा गया है कि अपनी पोषक वैल्यू के कारण लोग मूंगफली का इस्तेमाल काफी ज्यादा करते हैं. कुछ लोग जिन्हें अपने वजन को कम करना होता है वह इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इसके कारण कभी-कभी इसका इस्तेमाल ज्यादा हो जाता है. वहीं नियमित रूप से मूंगफली की निर्धारित मात्रा से शरीर को काफी फायदा पहुंचता है, लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण शरीर को इससे नुकसान भी हो सकता है.

    मूंगफली से हो सकती है एलर्जी

    कुछ डायटीशियन का मानना है कि इसके लगातार ज्यादा इस्तेमाल से लोगों में एलर्जी की शिकायत सामने आती है. जो लोग पहले से किसी भी तरह की एलर्जी से ग्रस्त हैं उन्हें मूंगफली से दूरी बनाए रखनी चाहिए. मूंगफली के कारण कई लोगों में सांस लेने की परेशानी भी देखी गई है. इसलिए अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो आपको इससे परहेज करना चाहिए.

    एसिडिटी और पेट की बिमारी

    एक रिसर्च में बताया गया है कि ज्यादा मात्रा में मूंगफली का सेवन सीने में जलन और पेट में गैस का कारण बन सकता है. इसके कारण लोग एसिडिटी और पेट की बिमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं. वहीं जिन लोगों की स्किन काफी सेंसटिव है उन्हें मूंगफली के कारण गले और चेहरे में सूजन के साथ ही खुजली की समस्या भी हो सकती है.

    डॉक्टर से लें परामर्श

    इसलिए अगर आप किसी तरह की एलर्जी से परेशान हैं या ऐपको अस्थमा की परेशानी है तो आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श लेकर ही मूंगफली को अपनी डाइट में शामिल करें. वहीं लगातार मूंगफली के सेवन से बचने के लिए आप हफ्ते में अल्टरनेट दिन पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः
    Health Tips: जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत, अपनाएं ये तरीका

    कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले आपको ये दो काम जरूर करने चाहिए, जानें उपयोगी खबर

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0