Health Tips Excessive Consumption Of Oranges Can Be Dangerous For Your Health Know Its Side Effects

    0
    177

    [ad_1]

    Health Tips: हर उम्र के लोग संतरे को पसंद करते हैं. यह एक ऐसा फल है, जो हर सीजन में खूब खाया जाता है. बाजार में इन दिनों संतरा लोगों को आकर्षित कर रहा है. कुछ लोग संतरा खाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग संतरे का जूस पसंद करते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो संतरे का अत्यधिक सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इस बारे में अधिकतर लोग नहीं जानते. आज आपको संतरे के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में बता रहे हैं.

    संतरे के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान

    1. संतरे का ज्यादा सेवन आपकी पाचन क्रिया को खराब कर सकता है. संतरा में अधिक मात्रा में फाइबर होता है, जिसकी वजह से यह समस्या हो सकती है. अगर आप पाचन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको खाना खाने के बाद ही संतरा खाना चाहिए, वरना आप समस्या में पड़ सकते हैं.
    2. संतरे में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. अत्यधिक मात्रा में संतरे का सेवन करने से आपको विटामिन सी ज्यादा मात्रा में मिल जाता है. इसकी वजह से हड्डियां ज्यादा कैल्शियम रिलीज कर देती हैं. लंबे समय तक इसकी मात्रा ज्यादा होने से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.
    3. संतरे में मिठास की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. हालांकि इसके सेवन के कुछ देर बाद एनर्जी लेवल गिर जाता है. हमारे शरीर के एनर्जी लेवल में इस तरह का बदलाव नुकसानदायक होता है. शरीर के एनर्जी लेवल को मेंटेन रखना चाहिए.
    4. संतरे में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है, जिससे आपकी भूख बढ़ सकती है. जब आपकी भूख बढ़ेगी तो आप ज्यादा खाना खाएंगे और इससे आपके शरीर का वजन बढ़ जाएगा. अगर आप अपना शरीर का वजन घटाना चाहते हैं तो संतरे का सेवन आज से ही बंद कर दें. खासतौर से सुबह के समय इसका सेवन न करें.

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0