Health Tips: Gastrointestinal Conditions And Heaviness Can Be Very Difficult

    0
    208

    [ad_1]

    नई दिल्ली: ज्यादातर लोगों को पेट में गैस बनने की शिकायत होती रहती है. इसके साथ ही पेट का भारीपन बना रहता है, जिसके कारण रोज़मर्रा की ज़िंदगी काफी मुश्किल भरी हो जाती है. कभी-कभी हम अपनी कुछ आदतों में सुधार करके गैस की समस्या को कम कर सकते हैं. इसके लिए हमें कुछ जरूरी उाय करने होंगे

    खाने-पीने पर संयम

    आमतौर पर हम कभी भी किसी भी चीज को बिना जाने परखे खा लेते हैं. जिससे निकट भविष्य में उसके काफी निगेटिव परिणाम देखने को मिलते हैं. वहीं अक्सर तरह-तरह की चीजें खाते रहने से भी पेट में गैस की समस्या जन्म ले लेती है. इससे निजात पाने के लिए हमें अपने खाने पीने पर संयम रखना जरूरी होता है.

    अक्सर लोग घर के बाहर होने के कारण फास्ट-फूड और स्नैक्स पर निर्भर होते हैं. जिसके कारण हम तेल में पकी चीजों का इस्तेमाल ज्यादा कर लेते हैं. इसकी वजह से भी पेट में गैस पैदा होना स्वाभाविक है. इसके लिए हमें अपने हर समय खाने की आदत को काबू करना होगा.

    चबा चबा कर खाना

    अक्सर लोग खाना खाते समय में जल्दी में खाते हैं. जिससे की खाया हुआ भोजन पेट में सही से पच नहीं पाता है. भोजन को सही से पचाने योग्य बनाने के लिए मुंह में रखकर चबा-चबाकर खाना चाहिए जिससे की लार में मौजूद जरूरी रसायन भोजन के साथ पेट में जाएं और अच्छे से पीसे जाने के कारण भोजन जल्दी और आसानी से पेट में पचाया जा सके.

    स्मोकिंग

    जो लोग ज्यादातर स्मोकिंग करते हैं, उन्हें गैस की समस्या आम बात होती है. स्मोकिंग करने से हम एक्सेस एयर को पेट में ले लेते हैं. जिससे पेट के अंदर भोजन को पचने में काफी समय लगता है और गैस की समस्या होती है. इसलिए गैस की समस्या से निजात पाने के लिए जितनी जल्दी हो सके स्मोकिंग से छुटकारा पा लें.

    इसे भी पढ़ेंः
    Health Tips: भूलकर भी न खाएं-पीएं ये फूडस् खाली पेट, भुगतने पड़ सकते हैं खतरनाक परिणाम

    Health Tips: भोजन बनाते वक्त आयुर्वेद की इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान, तो दूर हो जाएंगी आधी से ज्यादा बीमारियां

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0