Health Tips Get Rid Of Infection And Toxins Problem With These 9 Food Ingredients Also Helps To Improve Immune System

    0
    158

    [ad_1]

    Health Tips: आपके शरीर की मजबूती आपके इम्यूनिटी सिस्टम पर डिपेंड करती है और आपके इम्यूनिटी सिस्टम की तंदुरुस्ती आपके खान पान पर. ऐसे में आपके लिए ज़रूरी है कि आप अपनी डाइट में कुछ ऐसी खाने की चीज़ें जोड़ें को आपके इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने के साथ साथ आपको इन्फेक्शन और टॉक्सिंस जैसी बीमारियों से भी दूर रखे. आज हम आपको उन्हीं 9 खाने की चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

    1. आंवला

    आंवले के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. जो बालों को घने- काले और स्किन को ग्लोइंग- सॉफ्ट रखने में मदद करता है. आंवले का इस्तेमाल सर्दी और फ्लू से लड़ने में भी किया जाता है. इसके अलावा, इसका जूस इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करता है.इसलिए आपको आंवला ज़रूर खाना चाहिए. आप इसका सेवन चटनी या मुरब्बे के रूप में कर सकते हैं.

    2. लाल शिमला मिर्च

    लाल शिमला मिर्च में बहुत सारा विटामिन सी पाया जाता है. इसके अलावा, इसमें बीटा कैरोटीन भी मौजूद होता है. जहां एक तरफ, विटामिन सी इम्यून सिस्टम के साथ साथ त्वचा की सेहत का ख्याल रखता है. वहीं बीटा कैरोटीन से आंखों और बालों की सेहत अच्छी बनी रहती है.

    3. कीवी

    कीवी में फॉलेट और विटामिन सी, ए मिलता है जो इंफेक्शन से लड़ने, व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने और बॉडी प्रोसेस को सही तरीके से चलाने में असरदार है.

    4. बादाम

    विटामिन ई से भरपूर बदाम खाने से आपका इम्यून सिस्टम हेल्दी बना रहता है. अगर आप बादाम को मुन्नके के साथ खाते हैं तो ये आपकी मेंटल हेल्थ को भी स्ट्रोंग रखता है.

    Holiday Calendar 2021: वर्ष 2021 में पड़ने वाली छुट्टी, व्रत और पर्व के बारे में जानें कब है वसंत पंचमी, दीपावली

    5. पपीता

    विटामिन सी से भरपूर फलों में एक नाम पपीते का भी है. साथ ही, इसमें पोटेशियम, विटामिन बी और फॉलेट जैसे तत्व भी पाए जाते हैं और ये सभी गुण मिलकर आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखते हैं.

    6. पालक

    विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और अन्य कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट से युक्त पालकइम्यून सिस्टम की एबिलिटी को बढ़ाता है जिससे इंफेक्शन होएं का खतरा कम पैदा होता है.

    7. खट्टे फल

    हर तरह के संक्रमण से लड़ने में विटामिन सी बेजोड़ है. ऐसे में अगर खाने में विटामिन सी से भरपूर फल जैसे अंगूर, चकोतरा, संतरा, नींबू, मौसमी आदि को शामिल किया जाए तो यह टॉक्सिंस और इंफेक्शन से लड़ने में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं.

    8. दही

    दही खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. क्योंकि इसमें विटामिन बी भरपूर मात्रा में मिलता है. ऐसे में आप दही में शहद या ताजे फलों को डालकर उसे और हल्दी बनाकर खा सकते हैं.

    9. ब्रॉकली

    ब्रोकली में विटामिन ए, सी, ई, जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं. ऐसे में ब्रोकली को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें पर उसे कम पका कर खाएं, नहीं तो उसके सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और शरीर को कुछ नहीं मिलता.

    Chanakya Niti: चाणक्य के अनुसार लक्ष्मी जी ऐसे लोगों का कभी साथ नहीं छोड़ती हैं, जानिए चाणक्य नीति

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0