Health Tips Get Rid Of Winter Health Problems With These 3 Amazing Ways And Benefits Of Eating Badi Elaichi Black Cardamom

    0
    130

    [ad_1]

    Health Tips: ज़्यादातर ये देखा जाता है कि सर्दियां शुरू होने से पहले या सर्दियों के शुरू होने के साथ साथ ठंड और प्रदूषण एक साथ हमला बोलते हैं. जिसकी वजह से लोगों को अच्छी खासी हेल्थ प्रॉब्लम्स जैसे सांस लेने में तकलीफ, खांसी-जुकाम, कफ और चेस्ट कंजेशन की परेशानी से जूझना पड़ता है. ऐसे में इस तरीके के मौसमी इंफेक्शन से बचने का एक ही बेजोड़ तरीका है, ‘बड़ी इलाइची’ और इसलिए आज हम आपको बड़ी इलायची के फायदे और इसे इस्तेमाल करने के कुछ खास तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप खुद को इस मौसमी इंफेक्शन की मार से बचा सकते हैं.

    बड़ी इलायची के फायदे
    1. मौसमी इंफेक्शन से बचाए

    बड़ी इलायची में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो रेस्पिरेटरी सिस्टम को मज़बूत बनाने का काम करते हैं जिसकी वजह से आप हर तरह के मौसमी इंफेक्शन से खुद को बचा सकते हैं.

    2. कफ और कंजेशन को करे कम

    बड़ी इलाइची को एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में देखा जाता है. जिसका इस्तेमाल खांसी-जुकाम को ठीक करने के लिए होता है. बेसिकली, बड़ी इलाइची रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट से एक्स्ट्रा बलगम हटाकर कंजेशन से राहत दिलाती है. सरसों के तेल के साथ एक बड़ी इलायची खाने से खांसी और जुकाम के लक्षणों में कमी आ सकती है.

    3. दिल की सेहत का रखे ख्याल

    बड़ी इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स की एक अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपके दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. साथ ही, बड़ी इलायची आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करती है, जिससे आपका जो कि आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ अच्छी रहती है.

    Lunar Eclipse 2020: चंद्र ग्रहण के दौरान नहीं लगेगा सूतक काल, जानें क्या है बड़ी वजह

    बड़ी इलायची का इस्तेमाल

    1. बड़ी इलायची वाली चाय

    बदलते मौसम में बड़ी इलायची की चाय पीना आपके कफ को पिघला कर आपको कंजेशन से राहत दिला सकता है. बड़ी इलायची की चाय बनाने के लिए चाय के पानी में 2 बड़ी इलायची कूट कर डाल लें. फिर इसमें दालचीनी और चायपत्ती मिला लें. उबाल आने के बाद, चाय छान कर शहद में मिला कर पी जाएं.

    2. बड़ी इलायची की भाप

    बड़ी इलायची का भाप आपके सीने के जकड़न को कम कर सकता है. इसके लिए पानी में तुलसी, पुदीना और बड़ी इलायची डाल कर उबाल लें. फिर इसमें थोड़ा सा पिपमिंट ऑयल डाल कर पानी की भाप लें. आप ऐसा दिन में 2 से 3 बारी भी कर सकते हैं.

    3. बड़ी इलायची और शहद

    सूखी खांसी में शहद का इस्तेमाल करने से खांसी और गले की खराश में राहत मिलती है. इसलिए बड़ी इलायची पाउडर में शहद को मिलाकर खाना, आपको कंजेशन से निजात दिला सकता है. इसके लिए बड़ी इलायची को हल्का गर्म कर कूट लें, फिर उस पाउडर को शहद में मिलाकर रात को सोने से पहले खाएं. इससे आपकी सूखी खांसी कम हो जाएगी.

    Chanakya Niti: चाणक्य की इन बातों में छिपा है सुखद दांपत्य जीवन का रहस्य, जानिए चाणक्य नीति

     

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0