Health Tips: Ghee Is Gold For Your Hair, Know How To Use For Best Results

    0
    171

    [ad_1]

    नई दिल्ली. अपने बेजान होते बालों को देखकर रोज आपका दिल टूटता है. कंघी में बालों की संख्या बढ़ती जा रही है. सफेद बालों की समस्या हो या दोमुंहे बालों की इन सबका उपाय आपके किचन में मौजूद है. कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स आपने बहुत इस्तेमाल किए ही होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाय का शुद्ध घी सिर्फ आपकी सेहत तंदरुस्त नहीं रखता बल्कि आपके बालों को भी नई जिंदगी दे सकता है.

    घी भारतीय व्यंजनों में एक प्रधान तत्व है जो उन्हें और भी स्वादिष्ट बनाता है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह आयुर्वेद में सबसे अधिक क़ीमती खाद्य पदार्थों में से एक है जो न केवल आपके व्यंजन बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य, त्वचा और बालों को लाभ प्रदान करता है. इन दिनों हम बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों पर बमबारी कर रहे हैं, जिनमें हर तरह के रसायन होते हैं, जो आपके बालों के लिए हानिकारक होते हैं. यदि आप भी कुछ जैविक करने के लिए स्विच करना चाहते हैं, तो घी वह है जिसे आपको चुनना चाहिए.

    अपने बालों को प्राकृतिक रूप से बढ़ने में मदद करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं? घी पर स्विच करें. अपने बालों में गर्म घी की मालिश करने से आपकी खोपड़ी में रक्त संचार सुचारू रूप से हो सकेगा, जो बालों के विकास को बढ़ावा देगा. इसमें स्वस्थ वसा और फैटी एसिड होते हैं, जो खोपड़ी को पोषण देता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है.

    इसमें एंटीऑक्सिडेंट और फैटी एसिड होते हैं, जो दोनों को खोपड़ी में आसानी से अवशोषित कर लेता है. यह गहरी कंडीशनिंग और सूखे और क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करने में सक्षम है. अपने बालों पर घी लगाएं और इसे शावर कैप से ढक लें। इसे रात भर छोड़ दें और सुबह सामान्य पानी से कुल्ला करें.

    हेयर कलर्स से लेकर स्टाइलिंग तक, आज लोग बहुत सारे प्रयोगों में लिप्त हैं जो आपके बालों को अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाते हैं. इस प्रक्रिया में, बाल अपनी प्राकृतिक चमक और चमक खो देते हैं, जिसे पुनर्स्थापित करना मुश्किल हो जाता है लेकिन घी आपकी मदद कर सकता है. एक चम्मच घी को गर्म करके अपने स्कैल्प और बालों में रगड़ें. इसे कुछ घंटों के लिए बैठने दें और शैम्पू से धो लें. प्रभावी परिणाम देखने के लिए सप्ताह में दो बार ऐसा करें.

    घी स्प्लिट एंड्स को पोषण दे सकता है, जो मूल रूप से कमज़ोर होते हैं. विटामिन ए, डी, के 2 और ई, और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर, घी आपके बालों के लिए फायदेमंद है. आपको बस कुछ घी को गर्म करना है और इसे सीधे अपने सिर पर लगाना है. एक घंटे बाद एक हल्के शैम्पू और ठंडे पानी से धो लें.

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0