Health Tips: Guava Leaf Is Beneficial For Your Health

    0
    90

    [ad_1]

    Health Tips: सर्दियों का मौसम चल रहा है. इस मौसम में बाजार में सबसे ज्यादा दिखने वाले फल अमरूद को सभी लोग पसंद करते हैं. अमरूद को इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के लिए भी पसंद किया जाता है. अमरूद के फल के साथ ही इसकी पत्तियो का इस्तेमाल कई रोगों के इलाज के लिए भी किया जाता है.

    जी हां अमरूद की पत्तियां अपने औषधीय गुणों के कारण स्वास्थ्य में काफी लाभकारी होती हैं. आमतौर पर लोग इसका इस्तेमाल डायबिटीज, दस्त, दांत के दर्द, बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने और सर्दी खांसी के घरेलू इलाज में करते हैं. दरअसल अमरूद की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट की भरमार होती है. जिसके कारण यह कई बिमारियों के इलाज में इस्तेमाल किए जाते हैं.

    डायबिटीज में लाभकारी

    अमरूद के फल का सेवन डायबिटीज रोगी के लिए फायदेमंद होता है. इसके साथ ही अपने गुणों के कारण अमरूद की पत्ती भी शरीर में शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मददगार साबित होती है. ज्यादातर डॉक्टर डायबिटीज के मरीजों को अमरूद के फल के सेवन के साथ ही अमरूद के पत्तियों की चाय पीने की सलाह देते हैं. इसके सेवन से शरीर में अचानक से बढ़े लो ग्लिसमिक इंडेक्‍स शुगर लेवल को कम किया जा सकता है.

    मुंह की बदबू दूर करने में

    अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल मुंह से निकलने वाली बदबू को दूर करने के लिए भी किया जाता है. अमरूद की पत्तियों के निरंतर इस्तेमाल से मुंह से संबंधित रोगों से निजात पाया जा सकता है. इसका लेप चेहरे और स्किन पर लगाने से निखार भी आता है. अमरूद की पत्तियों का लेप चेहरे से कील-मुहांसों को दूर करता है और चेहरे पर जमा तेल को भी साफ करता है.

    सर्दी-खांसी में असरदार

    अमरूद की पत्तियों में काफी मात्रा में निटामिन सी पाया जाता है. जिसके कारण शरीर की इम्यूनिटी को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है. सर्दी लगने पर अमरूद की पत्तियों को पानी में काली मिर्च और लौंग के साथ उबालकर पीने से काफी फायदा मिलता है. वहीं अमरूद के पत्ते का जूस गले और फेफड़े को भी साफ रखता है.

    कोलेस्ट्रॉल कम करने में

    अमरूद के फल के तरह ही इसकी पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन और खनिज मिलते हैं. जिसके कारण अमरूद की पत्ती में मौजूद फाइबर से शरीर के बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

    दांत के दर्द से छुटकारा

    अगर आपको दांत के दर्द की शिकायत रहती है तो आप दिन में दो बार अमरूद की एक या दो पत्ती को चबा सकते हैं. ऐसा करने से अमरूद की पत्ती से निकला रस आपके दांत के दर्द को दूर करने में काफी मदद करता है. इसके साथ ही ऐसा करने से आप अपने मुंह के छाले और मसूड़ों की सूजन से भी निजात पा सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः
    Health Tips: जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत, अपनाएं ये तरीका

    कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले आपको ये दो काम जरूर करने चाहिए, जानें उपयोगी खबर

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0