Health Tips Health Benefits Of Red Bananas And How They Are Different From Yellow Bananas


Health Tips: केला एक ऐसा फल है जो दुनियाभर में पाया जाता है और लोग इसे खाना पसंद भी करते हैं. वैसे तो लाल केला भारत में इतना ज्यादा प्रचलन में नहीं है. मगर इसमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पायी जाती है. आप शायद जानते न हो लेकिन लाल केले में पीले केले की तुलना में बहुत ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें अधिक मात्रा में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है. जो धमनियों में खून के थक्के को जमा होने से रोकने में सहायक होता है. इसके अलावा इनमें विटामिन सी भी भरपूर पाया जाता है. लाल केले कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दूर करने में मददगार होते है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं लाल केलों के फायदों के बारे में.

लाल केलों के फायदे-

शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं

लाल केलों में काफी कम मात्रा में फैट पाया जाता है और इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. लाल केले कार्बोहाइड्रेट जैसे सुक्रोज और फ्रुक्टोज का एक अच्छा स्रोत माने जाते हैं. जिससे आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है और आपके ब्लड सर्कुलेशन में तेजी आती है. इसके अलावा इसमें भारी मात्रा में विटामिन सी, थीआमिन, विटामिन बी-6 और फोलेट जैसे तत्व भी पाए जाते हैं.

मधुमेह को कंट्रोल में रखे

लाल केले डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते है, साथ ही ये आपके ब्लड शुगर लेवल में अचानक आए स्पाइक को कम करने में उपयोगी है. लाल केलों की कम ग्लाइसेमिक रैंकिंग के कारण यह डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं

लाल केले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं. इसमें पर्याप्त मात्रा में फेनॉल्स और विटामिन-सी भी मौजूद होते हैं. सास केले मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर जैसी समस्याओं के खतरे को कम कर सकते है.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है

लाल केलों का रोजाना सेवन करने से ये आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में सहायक होता है. लाल केलों में पोटैशियम की भारी मात्रा मौजूद होती हैं. जो आपके ब्लड सर्कुलेशन और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में बेहद कारगर होता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाए

लाल केले में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होते है. इसमें ल्यूटिन और जेक्सैंथिन होते हैं. इसके साथ ही इनमें बीटा-कैरोटेनॉइड भी होता है और विटामिन ए की भी भारी मात्रा पाई जाती है जो आपकी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है.

Chanakya Niti: सुख, शांति और समृद्धि ऐसे व्यक्तिओं को कभी छोड़कर नहीं जाती, जानिए आज की चाणक्य नीति



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close