Health Tips: Hobby Of Eating Momos Can Spoil Your Health, Know How


मोमोज आज के दौर का एक लोकप्रिय फास्ट फूड. हर इलाके में आपको मोमोज बिकते हुए दिख जाएंगे. लेकिन मोमोज सेहत के लिए बहुत अच्छे नहीं नहीं होते हैं. बल्कि इनका ज्यादा सेवन तो आपके स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि मोमोज का सेवन कैसे हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

मोमोज मैदे से बनते हैं. मैदे में एजोडीकार्बोना माइड, बेंजोइल पेरोक्साइड जैसे तत्व मिलाए जाते हैं. मोमोज में मैदे को सॉफ्ट बनाएं रखने के लिए एलोक्सन नाम का तत्व भी मिलाया जाता है, जो सेहत के लिए हानिकारक होता है. मोमोज को बनाने के लिए मैदे में जो तत्व मिलाए जाते वह सेहत के लिए सही नहीं होते हैं. ये तत्व शरीर के पैंक्रियाज को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसके अलावा यह डायबिटीज का खतरे भी बढ़ा देते हैं.

मोमोज वेज और नॉनवेज दोनों तरह के बनाए जाते हैं. नॉनवेज मोमोज को बनाने के लिए चिकन मांस का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसकी क्वालिटी बहुत अच्छी नहीं होती. खराब चिकन मांस की क्वालिटी की किसी को भी बीमार कर सकती है.

लोग मोमोज के साथ-साथ उसके साथ परोसे जाने वाली चटनी के भी बहुत दीवाने होते हैं जो कि बहुत तीखी होती है. बहुत ज्यादा तीखा स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. अत्यधिक तीखा खाने से आप बवासीर के शिकार हो सकते है.

यह भी पढ़ें:

दिल्ली: केजरीवाल की प्रधानमंत्री मोदी से अपील- देशवासियों को फ्री में लगे कोरोना वैक्सीन

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

About healthfortnight

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close