Health Tips How To Increase Hemoglobin: Dry Fruits To Fight Iron Deficiency

    0
    217

    [ad_1]

    Health Tips: जब आपके शरीर को आवश्यकता के अनुसार लौह तत्व यानी कि आयरन नहीं मिल पा रहा है तो इससे आपकी पूरी सेहत प्रभावित होती है. जो आपके शरीर में एनिमिया की समस्या को पैदा कर सकता है. एनिमिया के लक्षणों में आलस, चक्कर आना, सिरदर्द रहना आदि शामिल हैं. हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन बेहद अहम होता है. हीमोग्लोबिन क्या है? हीमोग्लोबिन खून की कोशिकाओं में मौजूद आयरन या लौह युक्त प्रोटीन होता है. जो शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. यह प्रक्रिया पूरे शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है. आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों की मदद से आप शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आप मांस, समुद्री भोजन, पत्तेदार साग और कई नट्स भी खा सकते हैं और आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कुछ नट्स के बारे में जो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करते हैं.

    आयरन से भरपूर नट्स
    काजू खाएं

    काजू में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. एक औंस काजू में लगभग 1.89mg आयरन होता है. इसलिए, जब आपको भूख लगे तो जंक फूड नहीं मुठ्ठीभर काजू खाएं. जिससे आपको आनंद और पोषक तत्व दोनों प्राप्त हों. आप इन्हें सलाद के रूप में, हल्का सा भून कर या कड़ी में डालकर भी खा सकते हैं.

    मूंगफली खाएं

    सर्दियों में मूंगफली का सेवन बेहद पसंद किया जाता है. इसमें आयरन के साथ ही कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. एक औंस मूंगफली में लगभग 1.3 मिलीग्राम मिनरल होते हैं. आप इसे हर खाने में डालकर खा सकते हैं.

    पिस्ता खाएं

    लोग पिस्ता खाना बहुत पसंद करते है. इसका उपयोग कई भारतीय मिठाइयों और डेजर्ट में किया जाता है. इसके एक औंस पिस्ते में आपको लगभग 1.11 मिलीग्राम आयरन प्राप्त होता है. इसलिए इस कुरकुरे और स्वादिष्ट नट को रोजाना अपने खाने में शामिल करें.

    बादाम खाएं

    बादाम पोषक तत्वों का खजाना हैं. इसलिए दादी और मां हमें रोजाना भीगे हुए बादाम खाने की सलाह देती हैं. बादाम का एक औंस लगभग 1.05 मिलीग्राम आयरन देता है. इसके साथ ही कई लोग बादाम दूध और बादाम मक्खन भी खाना पसंद करते हैं.

    अखरोट खाएं

    अखरोट बेहद पौष्टिक नट्स होते हैं इसलिए आपको इन्हें अपने रोजाना के आहार में जरूर शामिल करना चाहिए. आप इन्हें पाई, केक, बिस्किट के साथ खा सकते हैं. एक औंस अखरोट से आपको 0.82 मिलीग्राम आयरन मिलता है.

    Chanakya Niti: चाणक्य की इन बातों को जिसने जान लिया वो इंसान को पहचानने में कभी नहीं खा सकता है धोखा

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0