Health Tips: If You Are Also Fond Of Spicy Food Then Know The Side Effects

    0
    195

    [ad_1]

    Spicy Food Side Effects: स्वाद को बेहतर बनाने के लिए हमारे भोजन में मसाले डाले जाते हैं. भारतीय अपने मसालों से प्यार करते हैं. आपको हर राज्य में अलग-अलग तरह के मसालेदार खाने देखने को मिल जाएंगे. जिन्हें हर किसी का बनाने का अपना अलग तरीका होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अत्यधिक मसालेदार भोजन पेट की कई समस्याओं का कारण बन सकता है.

    मसालेदार भोजन का अधिक सेवन पेट की विभिन्न बीमारियों का कारण हो सकता है. इन समस्याओं के पीछे मुख्य कारण मसालेदार भोजन में उच्च अम्लीय सामग्री की उपस्थिति है. हालांकि मसाले बहुत सारे विटामिन और पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो कि प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं. लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डाल सकता है.

    भूख कम लगना: मसालेदार भोजन का मध्यम मात्रा में सेवन करना ठीक है. आप सप्ताह में 2-3 बार खा सकते हैं, लेकिन रोजाना इसका सेवन आपके शरीर पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. यदि आप अधिक मसालेदार भोजन खाते हैं तो आपको भूख में कमी का अनुभव हो सकता है.

    गैस्ट्रिक अल्सर: मसालेदार भोजन संवेदनशील म्यूकोसल अस्तर या छोटी आंत में अल्सर का कारण बन सकता है. इससे पेट में दर्द, मतली, उल्टी और वजन कम होता है.

    पेट में जलन: अधिक तीखा खाना खाने से पेट में जलन की शिकायत हो जाती है, जिससे आपको बेचैनी हो सकती है.

    मसालेदार भोजन अधिक देर रात में नहीं करना चाहिए. यदि आप मसालेदार भोजन के कारण पाचन संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो तुरंत बाहर का खाना छोड़ दें. अपने पेट को नुकसान पहुंचाने से बचाने के लिए मसालेदार खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करें.

    Check out below Health Tools-
    Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

    Calculate The Age Through Age Calculator

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0